( विडियो भी देखे ) आस्ट्रेलिया में भी मार्च 2020 में होगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव : मनोहर
November 25th, 2019 | Post by :- | 183 Views

कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।    मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार की तरफ से आस्ट्रेलिया में भी मार्च 2020 में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा कनाडा में महोत्सव के आयोजन को लेकर लगातार बातचीत की जा रही है। हालांकि मारीशस और इंग्लैंड में गीता महोत्सव का आयोजन किया जा चुका है। अहम पहलू यह है कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2019 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में गीता सेमीनार में 15 देशों के शोधार्थी और विद्वानजन शिरकत करने जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का स्वरूप पिछले चार सालों से लगातार बड़ा स्वरूप ले रहा है। जहां गत वर्ष गीता महोत्सव कुरुक्षेत्र में 40 लाख लोगों ने शिरकत की, वहीं जिला मुख्यालयों पर भी तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इतना ही नहीं मारीशस और इंग्लैंड के लंदन में भी गीता महोत्सव का आयोजन कर शोभायात्रा निकाली गई। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ अब आस्ट्रेलिया में मार्च 2020 में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद कनाडा में भी गीता महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, इसके लिए बातचीत चल रही है। इस महोत्सव का आयोजन अन्य देशों में भी किए जाने की योजना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2019 में 3 दिसम्बर से 5 दिसम्बर तक कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में भगवद गीता का सनातन दर्शन और सार्वभौमिक कल्याण विषय पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन होगा। इस संगोष्ठी में अमेरिका से गीता मनीषी सत्य कालड़ा, रूस से गीता मनीषी ओलेग गोरशवस्की, जापान से प्रोफेसर हीरोयूकी सातो व प्रोफेसर रिकोशान, मारीशस से डॉ. अनीता सेवुगोलोलम, प्रोफेसर विश्वानंद पटैया, इंडोनेशिया से प्रोफेसर केटयूट डोंडर, बेल्जियम से गीता मनीषी प्रोफेसर कपिल कुमार, अमेरिका से गीता मनीषी वंदना झींगन, ब्रिटेन से अमित राव जोशी सहित अन्य देशों से शोधार्थी और विभिन्न देशों के विश्वविद्यालयों से प्रतिनिधि पहुंचेंगे।

इस मौके पर हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री संदीप सिंह, विधायक सुभाष सुधा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, राज्यपाल के सचिव एवं केडीबी के सदस्य सचिव विजय दहिया, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरों, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, उपायुक्त डॉ.एसएस फुलिया, सीईओ केडीबी एवं संयुक्त निदेशक गगनदीप सिंह, केडीबी सदस्य सौरव चौधरी, रवींद्र सांगवान, राजेंद्र पराशर, उपेंद्र सिंघल सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

नेपाल, मारीशस व ब्रिटेन के दूतावास भी पहुंचेंगे महोत्सव में
अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में 15 देश भाग ले रहे हैं और ब्रिटेन, मारीशस, आस्ट्रेलिया और कनाडा के प्रतिनिधिमंडल भी पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं नेपाल, मारीशस, ब्रिटेन आदि देशों के दूतावास भी भागेदारी कर रहे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।