वोकेश्नल ट्रेनिंग से छात्राएं बनेंगी सक्षम- मूलचंद शर्मा
November 25th, 2019 | Post by :- | 124 Views

सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में केईडी वोकेश्नल लैब का उद्घाटन |

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-हरियाणा के परिवहन एवं कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा ने सोमवार को पलवल जिला के गांव अलावलपुर में राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में वोकेशनल स्किल लैब का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर पृथला विधानसभा क्षेत्र से विधायक नयनपाल रावत,हैफेड के चेयरमैन सुभाष कत्याल,सोनी इंडिया के नेशनल हेड संजय भटनागर,केडमैन के ग्रुप एक्जीक्यूटिव एंडर्स बायर और मानव रचना एजुकेशनल संस्था के प्रेजिडेंट प्रशांत भल्ला भी मौजूद थे।

परिवहन एवं कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि सोनी इंडिया और केडमन के संयुक्त प्रयास से सीएसआर स्कीम के तहत शुरू की गई वोकेशनल स्किल लैब आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी जिसमें बच्चों को विभिन्न प्रकार की स्किल एक्टिविटीज के बारे में सिखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वोकेशनल स्किल लैब में 21 लेपटॉप, एक ओवर हेड प्रोजेक्टर, 2 वॉल माउंटिड स्पीकर,यूपीएस,जीओ इंटरनेट कनेक्टीविटी, लैब में 40 छात्राओं के बैठने के लिए फर्नीचर व अन्य सुविधाऐं प्रदान की गई है। वोकेशनल स्किल लैब खुलने से स्कूल में पढने वाली लगभग 1500 छात्राओं को लाभ मिलेगा।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सपना है कि हर युवा के हाथों में हुनर प्रदान किया जाए। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की तरफ से यह प्रयास किया जा रहा है कि बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ उनके हाथों में स्किल प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढने वाले छात्र व छात्राऐं शिक्षा तो ग्रहण कर लेते है लेकिन गुणी नहीं होते है। नेशनल स्किल डवलपमेंट कॉरपोरेशन व मानव रचना एजुकेशनल संस्था व सोनी इंडिया व केडमेन के सहयोग से हरियाणा में यह कार्य पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि पलवल के गांव दुधौला में श्री विश्वकर्मा कौशल यूनिवसिर्टी खोलने का कार्य किया गया है। श्री विश्वकर्मा कौशल यूनिवसिर्टी में युवाओं को शिक्षा के साथ साथ उनके हाथों में हुनर देने का कार्य किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि मानव रचना यूनिवर्सिटी के चेयरमैन प्रशांत भल्ला ने गांव अलावलपुर के स्कूल में लड़कियों के लिए लैब खोलकर उनके अंदर एक हुनर पैदा करने की पहल की है।
केबिनेट मंत्री ने कहा कि हरियाणा में अब योग्यता के आधार पर नौकरियां दी जाती हैं जो बच्चा योग्य होता है उसी को नौकरी मिलती है।

पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक नयनपाल रावत ने कैबिनेट मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर की दोबारा से सरकार बनी है जिससे पृथला विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए के विकास कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने मंत्री से गांव  द्वारा की गई मांगों को पूरा करवाने के लिए अनुरोध किया।
कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने परिवहन विभाग की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है। पलवल,होडल व हथीन में यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए सार्थक प्रयास किए जाएगें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में हरियाणा रोडवेज बदहाल स्थिति में थी जिसे भाजपा की सरकार ने सुधारने का कार्य किया है।
इस अवसर पर स्कूल की  छात्राओं  द्वारा स्वागत गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए । कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने ग्रामवासियों द्वारा रखी गई मांगों को जल्द से जल्द पूरा करवाने का आश्वासन दिया।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।