नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 21 दिसंबर को होगा चुनाव, 24 को मतगणना, प्रदेश में लागु आचार संहिता
November 25th, 2019 | Post by :- | 246 Views

छत्तीसगढ़ (रायपुर)@ नरेश जैन –राज्य में नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो गया है. राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने इसकी घोषणा की. प्रेस कॉन्फेंस में ठाकुर रामसिंह ने बताया कि मतदान 21 दिसंबर को किया जाएगा. और चुनाव परिणाम 24 दिसंबर को आएगा.

30 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 6 दिसंबर है. 7 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 9 दिसंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे. उम्मीदवारों की चुनाव चिन्ह का आबंटन 9 दिसंबर को किया जाएगा.

इस बार पार्षदों का नामांकन फॉर्म आनलाइन भरे जाएंगे.पहली बार आनलाइन वोटर लिस्ट तैयार की गई है. चुनाव आयोग की आईटी टीम ने वेबसाइट बनाई है.

नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा, कोंडागांव, कांकेर, नारायणपुर, बीजापुर और सुकमा में मतदान सुबह 7 से 3 बजे तक होगा. मैदानी इलाके में चुनाव सुबह 8 से 5 बजे तक होगा.

इस घोषणा के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है. अब राज्य सरकार नगरीय निकाय क्षेत्र में लोकार्पण एवं भूमिपूजन नहीं कर सकेगी. ठाकुर रामसिंह ने बताया कि नगरीय निकाय का चुनाव दिसंबर में होगा. इसके बाद पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी.

बता दें कि प्रदेश में कुल 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका और 103 नगर पंचायत में चुनाव होना है. इसके लिए आरक्षण की प्रक्रिया हो गई है. प्रदेश में कुल 5406 मतदान केंद्र, 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेेंगे. और 21 हजार मतदान कर्मी तैनात किए जाएंगे. प्रदेश में कुल 2 हजार 8 सौ 40 वार्डों में मतदाता पार्षद चुनें

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।