गुरुद्वारे में भविष्य के आईएएस, आईपीएस और पीओ तैयार किए जा रहे हैं
November 25th, 2019 | Post by :- | 166 Views

चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )  ।  एक गुरुद्वारे के बारे में, जहां भविष्य के आईएएस, आईपीएस और पीओ तैयार किए जा रहे हैं। धर्म शास्त्रों में माना गया है कि मानव सेवा, ही ईश्वर सेवा है। शहर के गुरुद्वारों में इस वाक्य को चरितार्थ किया जा रहा है। एक ओर जहां गुरुद्वारा कमेटियां धर्म संस्कारों की शिक्षा दे रहीं हैं, वहीं बच्चों का बेहतर भविष्य बनाने की दिशा में भी काम कर रही हैं। स्कूल, कोचिंग संस्थानों के माध्यम से नई पौध तैयार की जा रही है। जो देश का भविष्य तय करेंगे। गुरुद्वारा समिति का लोगों के प्रति सेवा भाव भी ऐसा है कि उनके रहने से लेकर उनकी आर्थिक मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। अमर उजाला ऐसे ही गुरुद्वारों के सेवा भाव को लोगों के सामने प्रस्तुत कर रहा है। नीरज कुमार की एक रिपोर्ट…

सेक्टर-22बी के गुरुद्वारे ने उठाई बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी
सेक्टर-22बी के श्री गुरुद्वारा साहिब में बच्चों को निशुल्क आईएएस, आईपीएस, पीओ आदि नौकरियों के लिए तैयारी करवाई जाती है। यह वह बच्चे हैं जिनमें कुछ कर गुजरने की चाहत तो है, लेकिन आर्थिक कमजोरी के कारण अपनी शिक्षा पूरी करने में असमर्थ हैं। इन बच्चों के सपनों को पूरा करने की जिम्मेदारी गुरुद्वारा कमेटी ने उठाई है।

गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान अमरजीत सिंह सहगल ने बताया कि गुरुद्वारे में बड़ा दरबार हॉल बनाया गया है। जहां रोज नित नेम के साथ ही गुरुबाणी, कथा और कीर्तन होता है। जरूरतमंद लोगों को ठहरने के लिए सराय और कमरे बनवाए गए हैं। मानव सेवा सर्वोपरि है। इसलिए गुरुद्वारा कमेटी ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों की सेवा करने का प्रयास करती है, लेकिन सबसे बड़ा सुकून बच्चों के सपनों को पूरा करने पर होता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।