रसोई में लोहे के बर्तन में खाना पकाकर स्वस्थ रहने का संदेश दे रहे है हरियाणा के मनीष
November 24th, 2019 | Post by :- | 135 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।    आधुनिक दौर में खान-पान और एल्युमिनीयम जैसी धातु के बर्तनों का प्रयोग करके विभिन्न प्रकार की बिमारियों को दावत दे रहे है लोगों को लोहे के बर्तन प्रयोग करके स्वस्थ रहने का संदेश दे रहे है हरियाणा के मनीष कुमार। यह शिल्पकार अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव-2019 में रसोई में प्रयोग करने वाले बर्तनों को लोहा धातु से तैयार करके लाए है।
सरस मेले के स्टाल नम्बर 796 पर लोहे के बर्तनों को लेकर आए शिल्पी मनीष कुमार ने बातचीत करते हुए बताया कि आज के बदलते दौर में लोगों को रसोई में अधिक से अधिक लोहे की धातु से बने बर्तनों का ही प्रयोग करना चाहिए। जो व्यक्ति रसोई घर में लोहे के बर्तन में खाना पकाएंगा और मसालों को बारीक करने के लिए लोहे का मामदस्ता प्रयोग करके तो वह स्वस्थ रहेगा और कभी भी आयरन की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली प्रगति मैदान के ट्रेड फेयर, फरीदाबाद के सूरजकुंड मेले में देश में सबसे ज्यादा लोहे के बर्तनों के कद्रदान है। हालांकि उड़ीसा, मुम्बई और देश के अन्य राज्यों में भी लोग लोहे के बर्तनों का प्रयोग करने लगे है।
उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में पर्यटकों के लिए रसोई में प्रयोग होने वाले कई प्रकार के बर्तन बनाकर लाए है। इन बर्तनों की कीमत 50 रुपए लेकर 650 रुपए तक रखी है और पिछले कई वर्षो से स्वयं सहायता समुह के साथ मिलकर अपना रोजगार स्थापित कर रहे है। इस महोत्सव में प्रशासन की तरफ से किए प्रबंधों की सराहना की है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।