कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए ध्यान-योग सत्र का किया गया आयोजन।
August 24th, 2019 | Post by :- | 70 Views

पानीपत अमित जैन

स्थानीय आई० बी० स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हिंदी विभाग के तत्वावधान में “ध्यान-योग” सत्र आयोजन किया गया |

आयोजन डॉ० शशि प्रभा (हिंदी विभागाध्यक्षा )व डॉ० निधि, सहायक प्राध्यापिका (अंग्रेजी विभाग) के निर्देशन में किया गया ।कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ० अजय गर्ग द्वारा किया गया।जिसमे लगभग 150 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में हार्ट फुल नेस संस्थान की संचालिका अर्चना धवन, मांगे राम (रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर), जैनेंदर ने विद्यार्थियों को संबोधित किया I मुख्य वक्ता अर्चना धवन ने विद्यार्थियों को “ध्यान-योग” करने की विभिन्न क्रियाओ और प्रकियाओं से अवगत करवाया और मन को पूर्ण विश्राम की स्थिति में लाने की प्रेरणा दी।

प्राचार्य ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि “ध्यान-योग” की जरुरत सबसे ज्यादा विद्यार्थियों को है। समन्वय के लिए योग और ध्यान योग की बहुत आवशयकता होती हैI

प्रभा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि उपभोक्तावादी संस्कृति के चलते ईष्या, द्वेष, छलकपट का बोलबाला है।एक दुसरे से आगे निकलने की होड़ ने विद्यार्थियों को मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार कर दिया है और वो तनावपूर्ण जीवन जीने के लिए मजबूर है। तनाव की वजह से बच्चें जीने की इच्छा छोड़ देते हैं जो कि कायरता है ।“ध्यान-योग” के माध्यम से बच्चों में सकारात्मकता लाई जा सकती है।

कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ० निधि, डॉ० सुनीता, डॉ० पूजा मलिक, प्रो० अंजलि, प्रो० शकुन्तला, प्रो० रीना ने  योगदान दिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।