मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन |
November 22nd, 2019 | Post by :- | 227 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :- मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा आयोजित पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय औरंगाबाद में हुआ।  आयोजित कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि के रूप में  खंड शिक्षा अधिकारी मामराज रावत उपस्थित रहे, उनके साथ कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर डाइट जनौली से बृजपाल सिंह एवं प्रधानाचार्य  मिथलेश गर्ग भी उपस्थित रही।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए जिला रिसोर्स ग्रुप के सदस्य महेश गौड़ ने बताया कि इस  प्रशिक्षण में होडल खंड के कक्षा तीसरी, चौथी एवं पांचवीं को पढ़ाने वाले 160 अध्यापकों ने भाग लिया कार्यक्रम में समावेशी शिक्षा, कंप्यूटर का प्रयोग, पोस्को एक्ट, सक्षम, कला आधारित शिक्षण, गतिविधि आधारित शिक्षण, शिक्षा शास्त्र हिंदी, शिक्षा शास्त्र सामाजिक अध्ययन, शिक्षा शास्त्र गणित, शिक्षा शास्त्र विज्ञान, आदि विषयों के ऊपर मास्टर ट्रेनर ने विस्तार से चर्चा की कार्यक्रम के समापन में खंड शिक्षा अधिकारी मामराज रावत ने सभी अध्यापकों का कार्यक्रम को सफल बनाने में धन्यवाद व्यक्त किया एवं उन्हें शुभकामना दी और कहा कि आप अपने-अपने विद्यालयों में इस प्रशिक्षण से अधिक से अधिक विद्यार्थियों को लाभान्वित करें।

इस अवसर पर कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर बृजपाल सिंह एवं मिथलेश गर्ग ने कहा कि हमें शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए हमेशा कुछ न कुछ नई चीजें सीखते रहनी चाहिए, कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा सर्टिफिकेट वितरित किए गए। कार्यक्रम में अध्यापकों ने कहा कि हमें इस प्रशिक्षण से शिक्षण में अवश्य लाभ होगा कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर घनश्याम, देशराज, कुसुम लता, विनीशा, उदयपाल आदि उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।