स्वाइल हैल्थ कार्ड से कम लागत में ज्यादा फसल उत्पादन ले सकते हैं किसान : एसएल मीणा
November 21st, 2019 | Post by :- | 92 Views
मेवात (सद्दाम हुसैन) हाथिन केंद्रीय कृषि मंत्रालय की टीम ने बुधवार को हथीन खंड के गांवों का दौरा किया। टीम ने गांव बूराका में पहुंचकर किसानों के मृदा परीक्षण कार्डों की जांच की।और उन्हें मृदा परीक्षण कार्ड के फायदे बताए।कृषि मंत्रालय की ओर से एडिसनल डायरेक्टर एसएल मीणा,पलवल जिले से मृदा परीक्षण कार्यालय के सुमेर सिंह व हथीन के कृषि विकास अधिकारी रविंद्र रेढू ने बूराका गांव में किसानों को मृदा परीक्षण कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी दी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एस एल मीणा ने बताया की उनकी टीम ने पलवल जिले के चार खंडों में चार आदर्श गांवों का दौरा करेगी।
वहां पर टीम सीधे किसानों से जानकारी हासिल करेगी। सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का किसानों को  कितना फायदा है,इस बारे में विस्तार में जानकारी दी। साथ ही किसानों को उनकी भूमि का मृदा परीक्षण करने के बाद जारी किए गए स्वाइल हैल्थ कार्ड चैक किए की किसानों को मृदा परीक्षण कार्ड मिलें है या नहीं। कृषि मंत्रालय की टीम ने हथीन स्थित खाद विक्रेताओं के केंद्रों पर भी दौरा कर किसानों के उर्वरक खरीद संंबंधी जानकारी हासिल की।
इस अवसर पर हथीन के कृषि विकास अधिकारी रविंद्र रेढू ने किसानों को स्वाइल हैल्थ कार्ड के बारे में पूरी जानकारी दी गई। उन्होंने कहा की स्वाइल हैल्थ कार्ड के अनुसार यदि किसान उर्वरक का प्रयोग करता है तो उसको कम लागत में ज्यादा फसल उत्पादन मिल सकता है। उन्होंने कहा की सभी किसान अपनी खेतों की मिट्टी की जांच अवश्य करा लें। ताकि किसानों को कम खर्च में ज्यादा आमदनी हो सके। इस अवसर पर फतूला खान, इदरीश,मसूद, पप्पू,इसताक, परवेज़, शौकीन,आस मौहम्मद,रजाक फौजी सहित कई किसान मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।