परिवार पहचान-पत्र बनवाने के लिए लगभग 170 विद्यार्थियों ने पहचान-पत्र बनवाने हेतु किया आवेदन |
November 15th, 2019 | Post by :- | 183 Views

हसनपुर पलवा(मुकेश वशिष्ट)  :- उपायुक्त (पलवल) यशपाल के मार्गदर्शन में शुक्रवार को डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय पलवल में पढऩे वाले विद्यार्थियों के परिवारों के परिवार पहचान-पत्र बनवाने के लिए राजकीय महाविद्यालय में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में लगभग 170 विद्यार्थियों ने अपने परिवार के परिवार पहचान-पत्र बनवाने हेतु आवेदन किया।

इस अवसर पर उपमण्डल अधिकारी (ना.) पलवल जितेन्द्र कुमार ने राजकीय महाविद्यालय में आयोजित किए गए शिविर का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि  हरियाणा सरकार प्रदेश के सभी परिवारों को सुखी और सुरक्षित करने के लिए उनका परिवार पहचान-पत्र बनवाने का कार्य कर रही है। कॉलेज व विद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को परिवार पहचान पत्र बनवाने की आवश्यक जानकारी भी दी जा रही है और उनके परिवार पहचान पत्र भी बनवाएं जा रहे है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार आगामी 18 नवंबर 2019 को राष्ट्रीय राजमार्ग पर महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन के सामने स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय पलवल कैंप के विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय परिवार पहचान पत्र शिविर का आयोजित किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार नंबर, सदस्यों की जन्म तिथि, सभी सदस्यों के माता-पिता का नाम, विवाहित सदस्य के पति अथवा पत्नी का नाम और मोबाइल नंबर अति आवश्यक है। परिवार पहचान पत्र दिखाकर पात्र व्यक्ति केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

शिविर में जिला सांख्यिकी अधिकारी संजय गुप्ता ने उपस्थिति को परिवार पहचान पत्र योजना के संबंध में विद्यार्थियों को आवश्यक जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि भविष्य में सरकार की सभी सेवाएं परिवार पहचान पत्र से जुडऩे जा रही है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को उत्साहित किया जा रहा है। विद्यार्थीयों को प्रोत्साहित भी किया गया है कि लाभार्थी परिवार पहचान पत्र के माध्यम से योजनाओं का लाभ उठा सकें।
जिला योजना अधिकारी मनोज कुमार ने परिवार पहचान पत्र बनवाने के लाभ के बारे में बताते हुए कहा कि भविष्य में इससे प्रधानमंत्री आवास योजना, चिकित्सा सुविधा के लिए आयुष्मान भारत योजना, राशन कार्ड, पारिवारिक पेंशन योजना, बुढ़ापा पेंशन योजना, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन योजना, छात्रवृत्रि योजना, आर.सी. ड्राईविंग लाइसेंस बनवाने में सुविधा, लाडली योजना, विवाह शगुन योजना आदि सामाजिक कल्याण योजनाएं, कृषि व बागवानी योजनाओं पर आसानी से सब्सिडी, परिवार के लापता सदस्यों का पता लगाने में सुविधा, रोजगार, स्कूल व कॉलेज में दाखिला लेने हेतु सहायक, किसी अन्य योजना जिसके लिए लाभार्थी पात्र है आदि का लाभ उठाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनने से अन्य दस्तावेजों की जरूरत भी कम रहेगी। सरकार की सभी योजनाओं का लाभ भी पात्र व्यक्ति को जल्दी होगा। इसके अलावा सरकार द्वारा बनाई जाने वाली योजनाओं में भी लोगों को फायदा होगा।

उन्होंने बताया कि जिला पलवल में सभी सरल केंद्रों पर किसी भी कार्य दिवस के दौरान परिवार पहचान-पत्र बनवाने की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि जिन विद्यार्थियों के परिवार पहचान पत्र किसी कारणवश राजकीय महाविद्यालय में नहीं बन पाए हैं वे 18 नवंबर 2019 को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आकर अपना परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review