उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव पर्व की बधाई देते हुए सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की
November 11th, 2019 | Post by :- | 73 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव पर्व की बधाई देते हुए सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी ने जात-पात को समाप्त करने और सभी को समान दृष्टि से देखने की दिशा में कदम उठाया था। आज के इस भौतिकवादी युग में हम गुरू की शिक्षाओं को अपनाकर अपने जीवन को सफल बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी ने 11 वर्ष तक उत्तर भारत के अनेक स्थानों पर घूम-घूमकर मानव जगत को परमात्मा का संदेश सुनाया। उन्होंने इस मौके पर अम्बाला जिले को सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पोलोथीन का प्रयोग न करने बारे धार्मिक संस्थाओं से आहवान भी किया। उन्होंने कहा कि पोलोथीन व प्लास्टिक पर रोक लगाकर हम पर्यावरण को सुंदर एवं स्वच्छ बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इस दिशा में कार्य भी किए जा रहे हैं। लोगों का सहयोग इसमें बेहद आवश्यक है। इसी कड़ी में जिला प्रशासन द्वारा गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव के उपलक्ष में नगर कीर्तन के दौरान शहर के मुख्य बाजारों में गुरू नानक देव जी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में फलैक्स बोर्ड पर संदेश के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पोलोथीन का प्रयोग न करने बारे आहवान भी किया गया है। 

नगर कीर्तन का हुआ भव्य स्वागत:- गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव के उपलक्ष्य में आज मंजी साहिब गुरूद्वारा से नगर कीर्तन का आयोजन किया गया। पंच प्यारों की अगुवाई में भव्य पालकी पर श्रद्धालुओ ने माथा टेका। सभी जगहों पर नगर कीर्तन का भव्य स्वागत किया गया। श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह चाय एवं जलपान का लंगर भी लगाया गया। यह नगर कीर्तन मंजी साहिब गुरूद्वारा से शुरू होकर मीरी-पीरी चौक, नाहन हाउस, जगाधरी गेट, पटेल रोड़, सरार्फा बाजार, गैंडा मल धर्मशाला, शुकल कुंड रोड़, कपड़ा मार्किट, नदी मोहल्ला, पंचायती गुरूद्वारा, रेलवे रोड़, तंदुरा बाजार, पुरानी मंडी से होते हुए वापिस मंजी साहिब गुरूद्वारे में आकर सम्पन्न हुआ। नगर कीर्तन के दौरान अम्बाला पब्लिक स्कूल के बच्चों ने बैंड की, गुरूद्वारा रामनगर के बच्चों की टीम ने रैम्प शो, मीरी पीरी सिक्ख अकादमी के द्वारा गतके की बेहतर प्रस्तुति दी गई तथा इस कीर्तन में स्कूली बच्चों के साथ-साथ धार्मिक संस्थाओं के अनेको प्रतिनिधियों ने भाग लेकर कीर्तन की शोभा भी बढ़ाई। इस मौके पर श्री हरगोबिंद सेवा सोसायटी के प्रतिनिधि ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन को रोकने की जो मुहिम चलाई है उसमें जिला प्रशासन का सहयोग किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को गुरूद्वारा में मैडिकल कैंप व रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। वहीं सोसायटी द्वारा एक हजार कैरी बैग भी वितरित किए जायेंगे ताकि हम सब मिलकर पोलोथीन पर रोक लगा सके। 

इस मौके पर संत सिंह कंधारी, मनजीत सिंह बब्बू, भूपेन्द्र सिंह चड्डा, बलजिन्द्र सिंह, सुखदेव सिंह, टीपी सिंह सहित धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे। 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।