कैंसर जागरूकता सप्ताह में जांच व जागरूकता शिविर आयोजित।
November 7th, 2019 | Post by :- | 84 Views

बीकानेर,(मनीष)। विश्व कैंसर जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत गुरूवार को एस डी एम राजकीय जिला चिकित्सालय में जिला एनसीडी इकाई के संयुक्त तत्वावधान में निः शुल्क कैंसर जांच व जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में डाॅ. प्रदीप कुमार, वरिष्ठ रेजिडेन्ट मेडिसिन, एनसीडी शिविर प्रभारी डाॅ संजय खत्री के निर्देशन में विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच की गई एवं आवश्यक उपचार उपलब्ध करवाते हुए लोगों को कैंसर रोग लक्षणों एवं बचाव के उपायों के बारे में बताया गया। डाॅ संजय खत्री ने राजकीय माध्यमिक स्कूल में बीकानेर में भी कैंसर जागरूकता दिवस पर स्कुल में व्याख्यान भी दिया। शिविर में, डाॅ. हिमाशु दाधीच, डाॅ. विजय लक्ष्मी व्यास, डाॅ. जसविन्द्र गिल, महेन्द्र सिंह राजपुरोहित ई एन टी ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में मुख्यतया पुरूषों के मुँह, फेफडे़, ग्रासनली और अमाशय के कैंसर तथा स्त्रियों के गर्भाशय, स्तन और मुँह कैंसर से संबंधित सभी जांचे की गई एवं आवश्यक बचाव एवं उपचार बताए गए।
शिविर में 147 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। 05 रोगीयों का V.I.A. लिया गया जो नकारात्मक पाया गया। उच्च रक्त चाप के भी 07 नये रोगी मिले, उनको सलाह व उपचार मौके पर ही दिया गया। डेन्टल में 42 रोगियों की स्क्रीनिंग की गई । शिविर में 09 रोगियों की ई.सी.जी, 14 रोगियों का लिपिड प्रोफाईल किया गया। शिविर में जिला एनसीडी इकाई से पुनीत रंगा, उमेश पुरोहित, गिरधर गोपाल किराडु व जिला चिकित्सालय से एनसीडी के, बबीता, शकुन्तला, धन्नाराम (एलटी) आदि ने अपनी सेवाएं दी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।