सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन इक्कट्ठा करके लाए कईं लोगों को अपने हाथों से सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन के बदले चावल वितरित किए।
November 7th, 2019 | Post by :- | 64 Views

अम्बाला, (अशोक शर्मा)

सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन पर प्रतिबंध लगाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह सजग नजर आ रहा है। आज वीरवार को डीसी अशोक कुमार शर्मा ने अग्रसेन चौक के नजदीक पुल के नीचे बनाये गये कलैक्शन सैंटर में सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन इक्कट्ठा करके लाए कईं लोगों को अपने हाथों से सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन के बदले चावल वितरित किए। सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन इक्कट्ठा करने लाने वालों में महिलाएं अधिक थी।
इस संदर्भ में मौके पर ही डीसी अशोक शर्मा ने बताया कि प्रशासन का मुख्य उद्देश्य जिला को सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन मुक्त करना है। इस दिशा में सार्थक प्रयास करते हुए आगामी 20 नवम्बर तक यह स्कीम चलाई गई है। स्कीम की सफलता के दृष्टिïगत इसकी तिथि आगे भी बढ़ाई जा सकती है ताकि एक निर्धारित अवधि के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन से सम्पूर्ण जिला मुक्त हो सके। एक प्रश्न के उत्तर में डीसी ने कहा कि स्कीम के सफल होने पर एक पत्र चण्डीगढ़ मुख्यालय को भी लिखा जायेगा ताकि यह स्कीम अन्य जिलों में भी चलाई जा सके। उन्होने यह भी कहा कि इस स्कीम से जहां एक ओर सम्बन्धित क्षेत्र सिंगल प्लास्टिक यूज और पोलोथीन मुक्त होगा वहीं दूसरी ओर जरूरतमंद लोगों को दो वक्त का खाना भी आसानी से मिलने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि एकत्रित की गई सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन को निर्धारित डम्पिंग प्वांयट या फिर सिमेंट की फैक्टरी में पहुचाने के लिए कहा जायेगा।
उन्होंने यह भी कहा कि सम्बन्धित को जुट या फिर कपड़े के थैले में डालकर चावल दिया जा रहा है ताकि वह इसका बार-बार उपयोग करें और अपने घरों में रखें। सम्बन्धित लाभार्थियों को यह भी कहा गया है कि वे इस बारे लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करें। उन्होंने मौके पर उपस्थित लाभार्थी जीना, अंजली, बीना, लक्ष्मी और रामू से भी बात की। बीना ने कहा कि अधिकारियों ने यह बहुत अच्छा काम किया है। अब हमें दो जून की रोटी के लिए इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा। हम पोलोथीन इक्क_ïा करके कलैक्शन सैंटर में जमा करवाकर चावल ले पायेंगे।
अंजली और जीना का कहना था कि ऐसी स्कीम तो पहले ही चलनी चाहिए थी लेकिन प्रशासन ने यह स्कीम चलाकर गरीब लोगों को एक सहारा देने का काम किया है। जहां एक तरफ शहर में सफाई होगी वहीं हमें भरपूर खाना भी समय पर मिल सकेगा। रामू और लक्ष्मी ने इस स्कीम को शुरू करने के लिए डीसी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस स्कीम को बंद मत करना, यह स्कीम चलती रहनी चाहिए ताकि हमें अपने परिवार का भरण-पोषण करने में मदद मिलती रहे। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम रोहताश बिश्नोई सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।