भारत स्काउट एंड गाइड के स्थापना दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन |
November 7th, 2019 | Post by :- | 96 Views

हसनपुर पलवल/मुकेश वशिष्ट  :- जिले के गांव करमन (होडल) में स्थित राजकीय उच्च विद्यालय के प्रांगण में गुरूवार को  भारत स्काउट एंड गाइड के स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ भारत एंड स्काउट के संस्थापक एवं जनक लार्ड बेडेन पावेल की तस्वीर पर पुष्प अर्पित करके की गई। उसके बाद में जिला संयोजक विष्णु गौड़ द्वारा लार्ड बेडेन पावेल की जीवनी, उनके उद्देश्य, संगठन की स्थापना के बारे में बच्चों को विस्तार से बताया।

कार्यक्रम में भारत स्काउट एंड गाइड के मास्टर ट्रेनर व मुख्याध्यापक हरीश चंद ने बच्चों को स्काउट नियम, प्रतिज्ञा, उद्देश्य, लक्ष्य और भारत एंड स्काउट कि समाज में भूमिका तथा बच्चों को ध्वजारोहण के समय झंडा गीत एवं प्रार्थना सिखाए और इन पर विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर विद्यालय के मौलिक मुख्य अध्यापक जगदीश चंद्, वीरेंद्र सिंह, गिरीश कुमार, हेमराज चौहान, मुख्य शिक्षक अशोक कुमार, हेमराज पवार, प्रदीप व अमीचंद आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। सभी बच्चों ने बड़े उत्साह और उल्लास के साथ में इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

इस अवसर पर साथ में विद्यालय की लड़कियां जो खेल महाकुंभ में हैंडबॉल प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त करके आई थी उनको भी सम्मानित किया गया। यहां यह बात बताने योग्य है कि लड़कियों ने केवल छोटे से ही अंशकालिक प्रशिक्षण में जो सुरेंद्र सिंह डीपी व मधुबाला अरोड़ा के सानिध्य में प्राप्त किया था, उसी के बलबूते यह स्थान और उपलब्धि प्राप्त की। यह विद्यालय के लिए गर्व और गौरव की बात है। कार्यक्रम के इस मौके पर ग्रामीणों ने भी हिस्सा लेकर कार्यक्रम को चार चांद लगा दिए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।