राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धतोगडा में इनर व्हील क्लब की पंचकूला इकाई के सदस्यों के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
November 7th, 2019 | Post by :- | 147 Views

कालका (चन्दरकान्त शर्मा)

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धतोगडा में इनर व्हील क्लब की पंचकूला इकाई के सदस्यों के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी अवसर पर गांववासियों के लिए फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से  चिकित्सा जांच शिविर  भी लगाया गया। जिसमें 150 विद्यार्थियों व ग्रामीणों की जांच की गई।

विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती शालिनी कपूर ने इनर व्हील क्लब के सम्मानित सदस्यों का विद्यालय परिसर का नवीनीकरण के लिए दिए गए अहम योगदान के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि इनर व्हील क्लब द्वारा विद्यालय के प्रांगण, मिड डे मील के रसोईघर , विद्यालय के कार्यालय में टाइलें लगाने , सारे विद्यालय में एलईडीई की लाइट्स, कंप्यूटर कक्ष के लिए व्हाइट बोर्ड व सहायक उपकरण इत्यादि देकर विद्यालय का नवीनीकरण किया। उन्होंने फैमिली प्लाॅनिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक मनोज का विद्यालय परिसर में चिकित्सा जांच शिविर लगाने के लिए विशेष धन्यावाद किया।

इनर व्हील कलब की पंचकूला इकाई की चेयरमैन श्रीमति सीमा चोपड़ा ने कहा कि इनर व्हील क्लब का उद्देश्य ही है कि वे किसी एक संस्थान को अपनाकर उसकी आवश्यकताओं के अनुसार उसका जीर्णोंदार करके विद्यार्थियों को एक बेहतर वातावरण प्रदान करना है।
इस अवसर पर फैमिली प्लेनिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक मनोज ने बताया कि इनर व्हील कलब के सहयोग से लगाए गए चिकित्सा जांच शिविर का उद्घाटन इनर व्हील कलब की चेयरमैन श्रीमती सीमा चोपड़ा ने अपने कर कमलों द्वारा किया। इस शिविर में  यौन प्रजनन, स्वास्थ्य, परिवार नियोजन और एच.आई.वी एड्स और सरवाइकल कैंसर की प्री स्क्रीनिंग से सम्बंधित सेवाएं प्रदान की गई। इस शिविर में 150 लोगों की जांच की गई। इसके अतिरिक्त घरेलू हिंसा को कैसे रोके इस विषय पर भी परामर्श प्रदान किया गया। मनोज कुमार महाप्रबंधक ने बताया कि प्रजनन स्वास्थ्य पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति है, न कि केवल रोग या दुर्बलता की अनुपस्थिति। उन्होंने कहा कि यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों और एचआईवी सहित एसटीआई के प्रसार के बीच एक सपष्ट सम्बन्ध है।

उन्होंने कहा कि हमारे क्लिनिक पर परिवार नियोजन और प्रजनन स्वास्थ्य से सम्बंधित देखभाल सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस मौके पर जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के अधिवक्ता ने ग्रामीणों व विद्यार्थियों को निःशुल्क कानूनी सेवा के बारे में विस्तार से बताकर जागरूक किया। विद्यालय के प्रवक्ता सुभाष शर्मा ने बताया कि इनर व्हील कलब की ओर से पंचकूला इकाई की अध्यक्षा श्रीमती अनुपमा जैन, सहयोगी अध्यक्षा श्रीमती ममता जिंदल, सचिव श्रीमती सविता जिंदल, पुष्पा गुप्ता व सदस्य मंजू का इस समारोह के आयोजन को सफल बनाने में विशेष सहयोग रहा। इसी प्रकार फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया कीे डॉ नीतिका गोयल, धर्मवीर गौतम, स्टाफ नर्स दिव्या, शाइना, नीता, मनजीत, उमा, मीना व  किरण सभी के सहयोग से विद्यार्थियों के साथ-साथ ग्रामीणों ने चिकित्सा जांच शिविर का लाभ उठाया।

गांव के सरपंच ब्रिज भूषण व ब्लाॅक समिति प्रधान कमल ने विद्यालय द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की व आश्वासन दिया कि भविष्य में ग्राम पंचायत भी विद्यालय की बेहतरी के लिए सहयोग देगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।