हरियाणा पुलिस सप्ताह के तीसरे दिन दुर्गा शक्ति टीम ने सैक्टर-14 कॉलेज मे छात्राओ को किया जागरूक।
November 7th, 2019 | Post by :- | 108 Views

कालका (चन्दरकान्त शर्मा)

आयुक्तालय पंचकुला मे मनाये जा रहे प्रथम हरियाणा पुलिस सप्ताह के तीसरे दिन श्रीमति नुपूर बिश्नोई ह0पु0से0, सहायक पुलिस आयुक्त, पंचकुला की अध्यक्षता मे राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 पंचकुला के सभागार मे महिलाओ व कॉलेज की छात्राओ को महिला विरूद्ध अपराध व आत्मसुरक्षा के संबंध में कार्यक्रम का आयोजन कर महिला विरूद्ध अपराधों से सम्बंधित कानूनो की जानकारी व अपनी आत्मरक्षा के सम्बन्ध मे जागरूक किया । श्रीमति नुपूर बिश्नोई ने छात्राओं को सलाह दी गई कि वे अपने स्मार्ट फोन में दुर्गा शक्ति ऐप डाउलोड करके एक्टिवेट करें । साथ ही उन्होने महिलाओ की झिझक मिटाने के लिये उनको महिला थाना व एफ0आई0आर के बारे मे भी बताया ।

दुर्गा शक्ति की टीम द्वारा वहां मौजूद छात्राओ को दुर्गा शक्ति ऐप को इस्तेमाल करने के बारे मे समझाया गया और उनको दुर्गा शक्ति ऐप का डेमो भी दिखाया गया । डेमो के दौरान दुर्गा शक्ति की टीम 5 मिनट के अन्दर ही सभागार मे पहुंच गई । टीम ने बताया कि दुर्गा शक्ति का मुख्य लक्ष्य महिलाओ को खतरे और जोखिम के समय सक्षम करना है । ऐप में एक बटन दबाते ही यह आगे ऐप को लॉन्च करेगा । यह आपके जीपीएस स्थान को पुलिस नियंत्रण कक्ष को भेजता है जो आपके स्थान के आधार पर निकटतम पुलिस अधिकारी आपकी मदद करने के लिए दौड़ सकता है । यदि आप कहीं फंस गए हैं और मदद की जरूरत है तो आप इस ऐप की मदद से पुलिस नियंत्रण कक्ष में कॉल भी कर सकते हैं ।

सहायक उप-निरीक्षक शिवानी ने छात्राओ को आत्मरक्षा के गुर सिखलाये । उन्होने छात्राओ को प्रदर्शन कर समझाया कि किस प्रकार किसी भी विपरीत परिस्थिति में स्वयं की सुरक्षा कैसे की जाए । उन्होने छात्राओ को समझाया कि उनकी बोलने की क्षमता ही उनकी सबसे बड़ी शक्ति है । एडवोकेट हरजिन्द्र कुमारी (डी0एल0एस0ए0) ने छात्राओ को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं अधिकार संरक्षण, भरण पोषण के प्रति जागरूक होकर आत्मनिर्भर हो सकती है । उन्होंने छात्राओ को कानून की जानकारी दी और कहा कि जागरूक रहकर ही महिलाएं अपने अधिकार को हासिल कर सकती हैं । इस दौरान निरीक्षक नेहा प्रबंधक महिला थाना, ग्रीफ काउंस्लर रेणू माथुर, कॉलेज प्रिंसीपल श्रीमति इंदिरा गोयल तथा अन्य पुलिस अधिकारी व कर्मचारी व लगभग 300 छात्राऐ मौजूद रही ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।