वायु प्रदूषण करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : जगनिवास
November 6th, 2019 | Post by :- | 115 Views

झज्जर/बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)

– कार्यवाहक उपायुक्त जगनिवास ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
झज्जर, 6 नवंबर। कार्यवाहक उपायुक्त जगनिवास ने नगरपरिषद व पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि उनके क्षेत्र में कहीं भी कूड़े पर किसी कर्मचारी द्वारा व अन्य लोगों द्वारा आग लगाई जाती है तो उन पर एफआईआर दर्ज कराएं। साथ ही पर्यावरण सुरक्षा के मद्देनजर शहर में नियमित तौर पर पानी का छिडक़ाव जारी रखे।
कार्यवाहक उपायुक्त जगनिवास आज जिला सचिवालय सभागार में पर्यावरण संरक्षण को लेकर अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में यदि फसलीय अवशेष जलाए जाते हैं तो संबंधित किसान के साथ-साथ सरपंच भी सीधे तौर पर जिम्मेवार होगा। ऐसे में सरपंचों का दायित्व बनता है कि वायु प्रदूषण न हो इसके लिए वे ग्रामीणों को जागरूक करें और पर्यावरण प्रदूषण रोकने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने सभी बीडीपीओज को भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी निर्माण कार्य न हों इसके लिए वे नियमित मोनिटरिंग सुनिश्चित करें। गांव में ग्राम सभा आयोजित कर लोगों को पर्यावरण को लेकर जागरूक करें।
कार्यवाहक उपायुक्त ने बताया कि झज्जर जिला में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं और किसी भी रूप से वायु प्रदूषण करने वालों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने खाद्य एवं पूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वायु प्रदूषण रोकथाम की मुहिम के तहत ईंट भट्टïे चैक करें। वहीं निर्माण स्थलों की नियमित मॉनिटरिंग करें। अगर कोई निर्माण कार्य करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही करें। इसके अतिरिक्त बिल्डिंग मैटिरियल बिना ढक़े हुए पाया जाता है तो संबंधित अधिकारी उनका भी चालान करें। पुलिस व आरटीए विभाग वायु प्रदूषण के मद्देनजर ओवरलोडिंग वाहनों के चालान करें। उन्होंने पुलिस को निर्देश  दिए कि शहर में ट्रैफिक जाम नही होना चाहिए इसके लिए पुलिस को रूट डाईवर्ट करना हो तो वो भी कर सकते है। क्योंकि ट्रैफिक जाम से प्रदूषण फैलता है।
श्री जगनिवास ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल अवशेष व कूड़े पर आग लगाने वालों पर तुरंत एफआईआर दर्ज करवाएं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अनुपालना करते हुए वायु प्रदूषण करने वालों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जिले में निगरानी टीमें नियमित मोनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग भी किसानों को अवशेष न जलाने बारे जागरूक करने का कार्यक्रम जारी रखे।  इस अवसर पर एसडीएम बहादुरगढ़ तरुण कुमार पावरिया, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बादली विशाल कुमार, तहसीलदार मुखत्यार सिंह, नायब तहसीलदार, बीडीपीओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।