पलवल जिले में बहुत जल्द ही ‘हरखादी स्टोर’ खोला जाएगा–गार्गी कक्कड़
November 6th, 2019 | Post by :- | 109 Views

हसनपुर पलवल/मुकेश वशिष्ट  :- जिले में बहुत जल्द ही जिला स्तर पर खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड का कार्यालय खुलेगा,
महिला एवं आरक्षित वर्ग के पुरूषों को लोन पर 35 प्रतिशत की सब्सिडी,
खादी बोर्ड द्वारा 20 हजार रूपए से लेकर 25 लाख रूपए तक लोन सस्ती दरों पर,

हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़ ने कहा कि खादी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहली पसन्द है। खादी को बढावा देने के लिए प्रदेश भर में ‘हरखादी स्टोर’ खोले जाएंगे। पहला ‘हरखादी स्टोर’ पंचकूला में खोला गया है और दूसरा ‘हरखादी स्टोर’ शीघ्र ही झज्जर में खुलने जा रहा है। उन्होने बताया कि इस समय हरियाणा खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड का सामान हैफेड के स्टोरों पर बिक रहा है। इन स्टोरों पर वस्त्र के साथ-साथ दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाली ग्रामोद्योग में बनी स्वदेशी वस्तुएँ मिलेंगी जिसमें कॉस्टमेटिक, साबुन, अचार, मुरबा, हेयर ऑयल, मेंहदी, हैफेड का आटा, सरसो का तेल, चाय की पत्ती, रिफाइड ऑयल, विभिन्न प्रकार के मसाले, बैल्ट सहित अन्य प्रोडेक्ट सम्मिलित है।

हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़ ने मंगलवार की सांय स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह पलवल में खादी ग्रामोद्योग की बैठक लेते हुए बताया कि पलवल जिले में खादी ग्राम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2017 से वर्ष 2019 तक 11 यूनिट लगाई गई है। यूनिटों में ओर प्रोग्रेस करने पर भी विचार किया जाएगा। इस अवसर पर खादी ग्राम उद्योग के जिला अधिकारी अनिल दलाल भी मौजूद थे। हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन कक्कड़ ने कहा कि मनोहर लाल मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार का मिशन है कि हरियाणा प्रदेश में खादी व ग्रामोद्योग को बढ़ावा दिया जाए।

हरियाणा में हर जगह हरखादी के स्टोर खुले। जब हरखादी स्टोर खुलेगें तो ग्रामोद्योग भी बढेगा। स्टोरों पर सस्ते दामों में खादी ग्राम उद्योग में बना सामान लोगों को मिल पाएगा। चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़ ने कहा कि खादी मित्र के रूप में हैफेड़ को साथ जोड़ा गया है। इन हरखादी स्टोरों में हैफेड़ का सामान भी मिलेगा। खादी मित्र के साथ ओर भी लोगों व संस्थाओं को जोडने का कार्य किया जाएगा ताकि एक स्मार्ट स्टोर बनकर शहर में खुले। ऐसा करने से खादी को बढावा मिलेगा और खादी मित्रों को भी बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि खादी बोर्ड द्वारा 20 हजार रूपए से लेकर 25 लाख रूपए तक लोन सस्ती दरों पर दिया जा रहा है। महिला एवं आरक्षित वर्ग के पुरूषों को लोन पर 35 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। वहीं सामान्य वर्ग के पुरूषों को 25 प्रतिशत पर लोन पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। लोन के इच्छुक व्यक्ति बोर्ड की साईट पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। जब तक पलवल जिले में बोर्ड का कार्यालय नहीं खुल जाता तब तक बोर्ड का कार्य फरीदाबाद जिले से ही चलाया जाएगा।

गार्गी कक्कड़ ने गाँव सैलोटी में स्थापित गिर्राज सिहं के यूनिट का निरीक्षण भी किया गिर्राज सिहं ने बताया कि बार्ड द्वारा 3 लाख रूपए का लोन दिया गया था। इस लोन पर 1 लाख 5 हजार रूपए की सब्सिडी प्रदान की गई है। उन्होंनें  यह लोन गांव में लघु उद्योग लगाने के लिए लिया है। गिर्राज सिहं ने बताया कि वह कारपेंटर का कार्य करते है। गांव में कारपेंटर का सामान जिसमें लकड़ी के दरवाजे,सौफा सेट,बैड सहित अन्य सामान बनाते है। सामान बनाने के लिए चार कारीगर भी रखे हुए है। उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा चलाई गई यह योजना एक अच्छी योजना है। जिससे लघु उद्योग को बढावा दिया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।