मौसम विभाग से राहत खबर :
November 5th, 2019 | Post by :- | 120 Views

पंचकूला (विजय भरद्वाज ) : हरियाणा अगले 48 घंटों में बारिश के आसार , स्मॉग से मिलेगा छुटकारा स्मॉग की वजह से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। कई दिनों से लोग दूषित हवा में जीने को मजबूर हैं। हरियाणा के ज्यादातर जिलों में स्मॉग का कहर जारी है. स्मॉग की वजह से तापमान में हवा में प्रदूषण की मात्रा काफी बढ़ गई है. कई जिलों का एयर क्वालिटी इंडेक्स तो 900 से भी ज्यादा पहुंच गया है. जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है. लोगों का समूह की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. चंडीगढ़ में भी कई जगहों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 से ज्यादा पहुंच गया है!

इस बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक 6 नवंबर के बाद हरियाणा और पंजाब में बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेज हवाएं भी चलेंगी जिससे हवा में फैला स्मॉग कम हो जाएगा। चंडीगढ़ मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है और अगले 48 घंटों के बाद हरियाणा में बारिश हो सकती है। बारिश के साथ-साथ तेज हवाओं के चलने का भी अनुमान है। बारिश के बाद लोगों को स्मॉग से राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि तापमान कम होने की वजह से धुआं ऊपर नहीं जा पाता और वह निचली हवा में ही रह जाता है!  मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में कहीं-कहीं बादल बन सकते हैं और गरज चमक की स्थिति भी हो सकती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।