सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए डीसी ने स्थानीय उपायुक्त कार्यालय में ली अधिकारियों की बैठक–सिंगल यूज प्लास्टिक इक_ïा करने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में एक-एक स्थान करें चिन्हित।
November 5th, 2019 | Post by :- | 59 Views
सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए डीसी ने स्थानीय उपायुक्त कार्यालय में ली अधिकारियों की बैठक–सिंगल यूज प्लास्टिक इक_ïा करने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में एक-एक स्थान करें चिन्हित।

अम्बाला, अशोक शर्मा

अम्बाला, 5 नवम्बर:- जनहित के लिए सेवा और सफलता के नए-नए ट्रैंक तैयार करने में माहिर डीसी अशोक कुमार शर्मा ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबन्ध लगाने के लिए नायाब तरीका ढूंढ निकाला हैं, इसके लिए सम्बधिंत अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि पूरी मेहनत व लगन के साथ कार्य करके सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबन्ध लगाए और अन्य के लिए प्रेरणा बनें।
उपायुक्त कार्यालय में आयोजित अधिकारियों की बैठक में उन्होंने कहा कि जिला में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगाने के लिए एक स्कीम तैयार कर ली गई हैं, जिसमें समाजसेवी संस्थाओं के साथ-साथ ऐच्छिक संगठनों का भी सहयोग लिया जा रहा हैं। यह स्कीम आगामी 20 नवम्बर तक जारी रहेगी। इसके तहत सिंगल यूज प्लास्टिक को निशाना बनाया गया हैं। जो व्यक्ति सिंगल यूज प्लास्टिक, बेकार पड़ी प्लास्टिक को इक_ïा करके सम्बधिंत उपमण्डलाधीशों द्वारा चिन्हित स्थानों पर जमा करवाएगा उन्हें मौके पर ही सिंगल यूज प्लास्टिक के वजन के बराबर चावल दिए जाऐगें। इसमें शर्त यह हैं कि प्लास्टिक लाने वाले बच्चें की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्रित करने में बच्चें शामिल न हो। उन्होनें यह भी कहा कि अभिभावक भी यह सुनिश्चित करें कि बच्चें प्लास्टिक लेकर न आए।
उन्होनें यह भी कहा कि बदलते परिवेश में प्रदूषण की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सभी को चाहिए कि वे लोगों विशेषकर किसानों को पे्ररित करें कि वे धान के अवशेषों यानी फानों में आग न लगाए बल्कि जुताई में प्रयोग करें, ऐसा करने से जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी और प्रति एकड़ उत्पादन में भी इजाफा होगा। उन्होनें निर्देशों के तहत आगे कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को भी कहा जाए कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने में तथा पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। बदले मौसम के दृष्टिïगत सीएमओ और आयुक्त नगर निगम यह सुनिश्चित करें कि मच्छरमार दवाई, फाग इत्यादि की व्यवस्था और कार्य तीव्रता से किया जाए। इस विषय को लेकर किसी भी प्रकार की ढीलाई न बरती जाए। उन्होनें समाज सेवी संस्थाओं, ऐच्छिक संगठनों और व्यापारियों से भी अपील की कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए चावल इत्यादि डोनेट कर सकते हैं ताकि प्लास्टिक जमा कराने वाले सम्बधिंत लोगों को मौके पर ही चावल देने में सहयोग मिल सकें।
इस मौके पर एडीसी जगदीप ढांडा, बराड़ा के एसडीएम भारत भूषण कौशिक, अम्बाला शहर के एसडीएम गौरी मिढ, नारायणगढ़ की एसडीएम अदिति, अम्बाला कैन्ट के एसडीएम सुभाष सिहाग, सीटीएम कपील शर्मा, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीडीपीओ प्रताप सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी उमा शर्मा सहित सम्बधिंत अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।