सीएम विंडो की शिकायतों के समाधान में तत्परता दिखाए अधिकारी : फुलिया
November 4th, 2019 | Post by :- | 106 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।      उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में सीएम विंडो, सोशल मीडिया, एनजीटी, आईटीआई अप्रिटिंस सहित अन्य विषयों को लेकर आयोजित बैठक में अधिकारियों को कहा कि अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित सभी अधिकारी शिकायतों का समाधान समय रहते करें ताकि आमजन को कोई परेशानी का सामना ना करना पडे।  उन्होंने अधिकारियों को कहा कि जिस समस्या का समाधान हो जाए तो उससे सम्बन्धित रिपोर्ट अपलोड करें, इस विषय में किसी भी तरह की लापरवाही ना हो। डीसी ने कहा कि सम्बन्धित शिकायतों का अध्ययन अधिकारी प्रतिदिन करे ताकि कोई भी शिकायत लम्बित ना रहे। इसके साथ-साथ सम्बन्धित अधिकारी जिले में पॉलिथीन की बिक्री करने वालों पर भी नजर रखे और नियमों की अवहेलना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई कर उसका चालान भी करे।
उपायुक्त ने विधानसभा आम चुनाव 2019 के सफलता पूर्वक सम्पन्न होने पर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी और कहा कि आप सबने विधानसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया को गम्भीरता से लिया तथा सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाया। उन्होंने बताया कि 23 नवम्बर से 10 दिसम्बर तक जिले में अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, इसके अंतर्गत 3 दिसम्बर से 8 दिसम्बर तक मुख्य कार्यक्रम होंगे। इससे सम्बन्धित सभी अधिकारी अपनी तैयारी पूरी कर ले ताकि समय पर कोई समस्या ना आए। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 26 दिसम्बर को सुबह 8 बजकर 15 मिनट से सुबह 10 बजकर 55 मिनट तक सूर्य ग्रहण होगा, इसके लिए भी सभी अधिकारी अपनी तैयारी पूरी करे, क्योंकि श्रृद्घालु इन कार्यक्रमों में दूर-दूर से पहुंचेंगे। इन कार्यक्रमों से सम्बन्धित सभी स्थानों पर सफाई व्यवस्था पूरी हो तथा सम्बन्धित सडक़ों को पूरी तरह से ठीक किया जाए। सभी विभाग  अपने-अपने कार्यो से सम्बन्धित प्लान तैयार करले तथा उसकी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में दे। उन्होंने सीएमओ को कहा कि कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य से सम्बन्धित हर तरह की सुविधा उपलब्ध हो तथा किसी भी विभाग की अगर कोई जरुरत हो तो वह उन्हें जरुर बता दे, इसके अलावा सम्बन्धित टेंडर भी समय पर करवा दे। इस मौके पर एडीसी पार्थ गुप्ता, एसडीएम थानेसर अश्वनी मलिक, लाडवा एसडीएम अनिल यादव, पिहोवा एसडीएम डा. संजय कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
अप्रिंटिस से सम्बन्धित अपना-अपना टारगेट समय रहते पूरा करे अधिकारी
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने आईटीआई प्रिंसपल जगमोहन की रिपोर्ट के आधार पर कहा कि आईटीआई की तरफ से विभिन्न विभागों में नई अप्रिंटिंस का तीसरा फेस 18 नवम्बर तक होना है, जिसके तहत सम्बन्धित विभाग अपने-अपने टारगेट को पूरा करे। प्रिंसीपल ने बताया कि इस फेस के दौरान 658 अप्रिटिंस ने अप्लाई किया है तथा इनमें से 504 अप्रिटिंस ज्वाईन कर चुके है। उपायुक्त ने प्रिंसीपल को कहा कि सभी विभागों की रिपोर्ट ले, कितने-कितने अप्रिटिंस उन्होंने लगाए है व कितने लगाए जाने है तथा पूरी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में दे।
पोलिथीन का इस्तेमाल व बिक्री करने वालो के खिलाफ कार्रवाई करना सुनिश्चित करे अधिकारी
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में एनजीटी विषय को लेकर अधिकारियों की एक बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां भी पोलिथीन की बिक्री होती हुई मिले, उसका तुरंत चालान करे तथा सभी एसडीएम इसकी मोनिटरिंग करे और रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में दे। उन्होंने कहा कि ई-वेस्ट के तहत जिस भी कम्पनी का प्रोडक्ट है, वह उसी कम्पनी को दे, इधर-उधर ना फैंके ताकि सम्बन्धित कम्पनी उसको कंडम करवाकर सही डिस्पोजल कर सके। अधिकारियों ने डीसी को बताया कि जिले में सभी जगह 100 प्रतिशत डोर-टू-डोर कचरा उठाया जा रहा है। उपायुक्त ने अधिकारियों को कहा कि सरस्वती नदी में गंदा पानी ना जाए, इसका पूरा ध्यान रखा जाए। सभी अधिकारी एनजीटी की हिदायतों के अनुसार कार्य करे तथा जिले में जितने भी नाले है, उनकी तुरंत सफाई करवाए, इसके लिए उन्होंने सभी एसडीएम को भी निर्देश दिए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।