बद्दी व नालागढ़ में मनाया गया सर्तकता सप्ताह
November 2nd, 2019 | Post by :- | 144 Views

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में नेहरू युवा केंद्र सोलन के सौजन्य से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरोटीवाला में केंद्रीय सतर्कता दिवस मनाया गया और इसमें मुख्य अतिथि रहे बददी पुलिस से उप पुलिस अधीक्षक अजय कुमार रहे। कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल प्राचार्य अक्षत ठाकुर ने की। उन्होंने बच्चों को भ्रष्टाचार से लडने के लिए व जागरूक रहने के लिए आयोजित कार्यक्रमों में बढ़-चढक़र हिस्सा लेने के लिए कहा। इसके बाद स्थानीय पंचायत के समाज सेवी व  बीडीसी सदस्य अनिल कुमार कुमार शर्मा ने बच्चों को भ्रष्टाचार के बारे और उससे बचने के लिए जानकारी दी। उन्होंने विजिलेंस विभाग के गठन और उसके कार्य प्रणाली के बारे में बच्चों को जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत  में मुख्य अतिथि डी.एस.पी अजय कुमार ने छात्रों को बताया कि सरकार द्वारा 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक केंद्रीय सतर्कता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पूरे देश में विभिन्न स्थलों पर जाकर लोगो को विजिलेंस विभाग की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी जा रही है। उन्होने कहा कि अगर हमारे आसपास कुछ भी गलत हो रहा है तो चुप न रहें और तुरंत इसकी सूचना निकटवर्ती पुलिस आफिसर को दें। उन्होने कहा कि इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति नशा बंाट रहा है या इसको बढावा देता है तो एक जिम्मेदार नागरिक के नाते उसकी सूचना पुलिस को दें और सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाता है। आज नशा समाज को कोढ की तरह खा रहा है और इससे हम सबको सामूहिक तौर पर निबटना होगा तभी यह समाप्त हो सकता है। आज इस कार्यक्रम का बरोटीवाला स्कूल में विधिवत समापन भी किया गया। छात्रों ने मुख्यातिथि डीएसपी अजय कुमार से भ्रष्टाचार के विरुद्ध विजिलेंस विभाग कार्यवाही पर सवाल जवाब भी किये जिसके उन्होने जबाव दिए। कार्यक्रम के अंत मे नेहरू युवा केन्द्र के युवाओं और स्कूल प्रधानाचार्य ने मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह देकर विदाई दी।

वहीं दूसरी ओर नालागढ़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रेडू में पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड रेडू के सौजन्य से सतर्कता सप्ताह 28 अक्तूबर से 2 नवंबर तक मनाते हुए भ्रष्टाचार एवं उन्मूलन विषय पर भाषण प्रतियोगिता तथा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता पावर ग्रिड लिमिटेड रेडू के उप महा प्रबंधक नरेन्द्र सिंह ने की तथा उनके साथ उनके सहयोगी चरणजीत सिंह, अनुपम आदि ने भी भाग लिया। रैली का आयोजन पाठशाला से लेकर गुरुद्वारा झिडीवाला तक किया गया तथा भाषण प्रतियोगिता अन्तरसदनीय करवायी गई। इस भाषण प्रतियोगिता में सुकृती प्रथम ,किरण द्वितीय तथा रानी तृतीय स्थान पर रही। उप महा प्रबंधक नरेन्द्र सिंह ने विद्यार्थियों को भ्रष्टाचार के विषय मे बताते हुए बताया कि किस प्रकार जागरूक रहकर तथा छोटे छोटे उपायों से इस समस्या से निपटा जा सकता है। पाठशाला के प्रधानाचार्य जगत सिंह ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया तथा पावर ग्रिड लीमिटेड के सहयोग के प्रति आभार प्रकट किया। मंच का संचालन बृजेश कुमार ने किया।इस अवसर पर सुरेंदर सिंह, तृप्ता भारद्वाज , योगेश कुमार, संजय रतन,कपिल, श्वेता, परमजीत आदि अध्यापकों  ने भाग लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।