डेंगू की रोकथाम के लिए नपा ने चलाया विशेष सफाई अभियान
November 2nd, 2019 | Post by :- | 141 Views

अंबाला , बराड़ा ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )  ।
जिले में डेंगू के कुछ केस पॉजिटिव पाए जाने से भयभीत अंबाला नगर पालिका प्रशासन द्वारा कस्बा में नालों व नालियों की साफ सफाई का अभियान चलाया गया। इस दौरान नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों द्वारा नालियों में दवा का छिड़काव भी किया गया तथा पानी से भरे गड्ढे को मिट्टी से भरा गया। अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए बड़ा नपा के सचिव अजय वालिया ने बताया कि बराड़ा के समीपवर्ती उपमंडल नारायणगढ़ में हाल ही में डेंगू के कुछ पोस्ट मिले हैं जिसके चलते अंबाला के उपायुक्त अशोक शर्मा ने जिला स्तरीय बैठक बुलाई थी। बैठक में उपायुक्त ने नगरपालिका क्षेत्र में डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष सफाई अभियान चलाए जाने के दिशा निर्देश दिए थे। वालिया ने बताया कि डेंगू का मच्छर खड़े पानी में पनपता है इसलिए सभी वार्डों में नालियों की साफ सफाई के साथ-साथ कीटनाशक दवा का छिड़काव करवाई जा रही है। ताकि डेंगू के लारवा को बढ़ने रोका जा सके। नगर पालिका द्वारा क्षेत्र के सार्वजनिक तालाब में गमबुजिया मछली का बीज डाला जाएगा जो कि डेंगू के मच्छर डेंगू के मच्छर को रोक सकती है। जब तक कस्बा साफ नहीं हो जाता तब तक यह अभियान जारी रहेगा। उन्होंने क्षेत्र वासियों से अपील की कि डेंगू के मच्छर का लारवा साफ पानी में पनपता है इसलिए अपने घर के आस-पास पानी खड़ा न होने तथा घरों की नियमित सफाई भी रखें।

डेंगू एक खतरनाक रोग है जो कि एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू के मच्छर के काटने पर व्यक्ति के शरीर में मौजूद प्लेटलेट्स बहुत तेज गति से कम हो जाते हैं। व्यक्ति को तेज बुखार तथा शरीर के जोड़ों में तेज दर्द होता है व्यक्ति सिरदर्द शरीर पर चेचक के चकते, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना चक्कर आना सहित गले के दर्द अनुभव करता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।