अब अढ़ाई लाख तक होगी सालाना आय की लिमिट, विभागों से पूछा स्टेटस
November 2nd, 2019 | Post by :- | 182 Views

हमीरपुर,  ( राकेश चौहान )     ।      सरकार जल्द से जल्द करूणामूलक आधार पर नौकरियां देने की तैयारी में है। करूणामूलक आधार पर नौकरियों के लिए सरकार ने सालाना आय सीमा को बढ़ा दिया है। इसे लेकर सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है, जिसके अनुसार अब आवेदनों के लिए आय सीमा सालाना अढ़ाई लाख होगी।

पहले यह आय सीमा 2.25 लाख रुपए की थी। शुक्रवार को मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी ने करूणामूलक नौकरियों के मामले में सभी विभागों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें विभागों से स्टेटस मांगा गया, जिसमें पता चला कि किस विभाग में करूणामूलक आधार पर नौकरियों के लिए कितने आवेदन आए हैं। बता दें कि पहले इस आधार पर नौकरियों के लिए आवेदन वित्त विभाग को आते थे। सालों से यही व्यवस्था चल रही थी, जिसमें लंबा समय लग रहा था। इसके बाद सरकार ने राहत देने के लिए सभी आवेदन विभागों को ही करने की व्यवस्था शुरू की है। अब जिस विभाग में तैनात कर्मचारी की मृत्यु होती है, उसके आश्रित उसी विभाग को आवेदन कर सकते हैं। बताया जाता है कि ऐसे करीब तीन हजार आवेदन लंबित पड़े हुए हैं। 2472 आवेदनों को वित्त विभाग ने विभागों को भेजा था, जिनको इसके अलावा भी आवेदन आए हैं। ऐसे में इन तीन हजार आवेदनों में पात्र लोगों को नौकरी देने के लिए सरकार ने कसरत शुरू कर दी है। सरकार द्वारा परिवार की आय सीमा को सालाना अढ़ाई लाख रुपए तक करने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी और कई लोग करूणामूलक नौकरी को पाने के हकदार हो जाएंगे। मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में कहा कि शुक्रवार को ही इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

छह माह में लंबित मामले निपटाने के आदेश

किस विभाग में कितने आवेदन हैं और कितने खाली हैं, जिन पर करूणामूलक आधार पर नौकरियां दी जानी हैं, इसे लेकर विस्तार से बैठक में चर्चा की गई। साथ ही सभी विभागों को छह महीने में लंबित मामलों को निपटाने के लिए आदेश दिए गए हैं। अब देखना होगा कि विभाग कितनी तेजी के साथ काम करते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।