उच्च शिक्षा विभाग ने पहली बार सरकार से खाली पद भरने को मांगी मंजूरी, 138 महाविद्यालयों में कमी
November 2nd, 2019 | Post by :- | 131 Views

हमीरपुर,  ( राकेश चौहान )     ।     हिमाचल प्रदेश के सरकारी कालेजों में शिक्षकों के खाली पड़े पदों को जल्द भरा जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने कालेजों में 465 असिस्टेंट प्रोफेसरों के पद भरने को लेकर सरकार को प्रोपोजल भेज दिया है।

वहीं एक साथ इतने शिक्षाविदों के पद भरने की मंजूरी मांगी है। दरअसल शिक्षा विभाग को यूजीसी की सख्ती के बाद कालेजों में खाली पदों को भरना बेहद जरूरी हो गया है। यही वजह है कि शिक्षा विभाग पहली बार खाली पड़े सभी पदों को एक ही बारी में भरने जा रहा है। बता दें कि प्रदेश के 138 कालेजों में 465 पद असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली चल रहे हैं। इन में से सबसे ज्यादा पद राज्य में खुले 63 नए कालेज शामिल हैं। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य के कालेजों में 38 विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसरों के पद भरने के लिए मंजूरी मांगी है। इसमें सबसे ज्यादा इंग्लिश, मैथ्स, फिजिक्स, कैमस्ट्री, बॉटनी, जूलोजी विषय के पद सबसे ज्यादा खाली पड़े हैं। शिक्षा विभाग का दावा है कि कालेजों में शिक्षाविदों के भरे जा रहे खाली पदों में काउंसलर के पदों को भरने को लेकर भी विभाग के अधिकारियों ने सरकार से मंजूरी मांगी है। विभागीय जानकारी के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसरों के पदों को भरने के साथ ही काउंसलर के पद भी एक साथ भरने का प्रयास विभाग करेगा।

बता दें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी इस बारे में कई बार हिमाचल शिक्षा विभाग को फटकार लगाई है। दरअसल यूजीसी ने सख्त आदेश जारी कर दो टूक कहा है कि इस साल के अंत तक सरकारी कालेजों में खाली पदों को भरा जाए व यूजीसी की ऑनलाइन वेबसाइट पर जानकारी दी जाए। यूजीसी ने निर्णय लिया है कि जिस कालेज में शिक्षाविदें के पद खाली होंगे, उक्त कालेजों को यूजीसी से मिलने वाली ग्रांट भी नहीं दी जाएगी। यूजीसी ने खाली पद भरने को लेकर शिक्षण संस्थानों पर शर्त लागू कर दी है। शर्त के मुताबिक यूजीसी से मान्यता प्राप्त संस्थानों ने अगर इस साल के अंत तक शिक्षाविदों के खाली पदों को नहीं भरा, तो ऐसे में उन पर कार्रवाई की जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमरजीत शर्मा ने बताया कि कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 465 पद जल्द भरे जाएंगे। इसके लिए सरकार को प्रोपोजल भेज दिया है। उम्मीद है जल्द ही कमीशन के माध्यम से पदों को भरने में सफल होंगे।

इन विषयों को प्रोपोजल तैयार

अंगे्रजी 44, गणित 24, फिजिक्स 29, कैमिस्ट्री 28, बॉटनी 19, ज्यूलोजी 17, जियोलोजी 4, अर्थशास्त्र 27, इतिहास 34, पालिटिकल साइंस 35, लोक प्रशासन 6, ज्योग्राफी 6, हिंदी 30, संस्कृत 14, फिलोस्पी 3, साककोलोजी 5, सोशियोलॉजी 6, ऐजुकेशन 3, म्यूजिक-वी 19, म्यूजिक-आई 19, फिजिकल एजुकेशन 5, कामर्शियल आर्ट्स 1, कामर्स 24, फिजिकल साइंस 4, सोशल साइंस 4, तबला 1, कम्प्यूटर एप्लीकेशन 3, टुअर एंड ट्रेवल 6, एनवायरमेंट साइंस 151 और संस्कृत कालेज में अंग्रेजी का 1, हिस्ट्री का 1, पॉलिटिकल साइंस का 1, हिंदी के 2 पद भरने का प्रोपोजल तैयार किया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।