सरकारी स्कूल के हर टीचर को टे्रनिंग जरूरी
November 2nd, 2019 | Post by :- | 142 Views

हमीरपुर,  ( राकेश चौहान )     ।     राज्य के सरकारी स्कूलों के हर शिक्षक को केंद्र सरकार की ओर से आयोजित होने वाली शिक्षक ट्रेनिंग में जाना अनिवार्य है। नीति आयोग के विजन डाक्यूमेंट-2030 में टीचर ट्रेनिंग अनिवार्य की गई है।

इसके तहत स्कूलों के शिक्षकों को समय-समय पर लर्निंग स्किल बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग करवाना जरूरी किया है। इसी कड़ी में एनसीईआरटी हर राज्य में अपने विशेषज्ञों की टीम भेजकर वहां शिक्षकों को स्पेशल ट्रेनिंग करवा रहा है। हाल ही में हिमाचल में एनसीईआरटी के विशेषज्ञों द्वारा शिक्षकों को एक सप्ताह तक विशेष ट्रेनिंग दी गई थी। ऐसे में अब शिक्षा विभाग ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि नवनियुक्त शिक्षकों को भी एनसीईआरटी द्वारा आयोजित ट्रेनिंग अटेंड करवाई जाए, जिससे शिक्षक इस ट्रेनिंग में लर्निंग स्किल सीख सकें।

शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला उपनिदेशकों व स्कूलों को इन निर्देशों को गंभीरता से लेने को कहा है और इन शिक्षकों का रिकार्ड पीएमआईएस व सर्विस बुक में मैनटेन करने को कहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।