अगले वर्ष 7% होगी भारत की विकास दरः अनुराग ठाकुर
November 1st, 2019 | Post by :- | 98 Views

ऊना (1 नवंबर)- केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों के राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि अगले वर्ष भारत की विकास दर 7% होगी। यह बात उन्होंने गगरेट विधानसभा क्षेत्र के कंप्यूटर में एक जनसभा के दौरान कही। अनुराग ठाकुर ने कहा कि दुनिया भर में अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही है, जिसका प्रभाव पूरे विश्व पर पड़ रहा है और भारत भी इस मंदी से अछूता नहीं है, लेकिन फिर भी अगले वर्ष भारत 7% विकास दर हासिल करने में सफल रहेगा। केंद्र सरकार ने अगले 4 वर्ष में भारत को 3 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त करना केंद्र सरकार का एक ऐतिहासिक कदम है और 1 नवंबर से जम्मू-कश्मीर व लद्दाख दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बन गए हैं। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 भ्रष्टाचार की जड़ था और अब पूरे देश में एक विधान और एक प्रधान व्यवस्था लागू हो गई है, जिससे जम्मू कश्मीर में भ्रष्टाचार कम होगा और निवेश भी बढ़ेगा।

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए लाए बड़ी योजनाएं
अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही रेलवे लाइन दौलतपुर तक पहुंची है और जल्द ही इसे तलवाड़ा तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार हर घर को स्वच्छ पानी, बिजली व गैस कनेक्शन प्रदान करने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने ऊना जिला के लिए 250 करोड़ रुपए की परियोजनाएं स्वीकृत की हैं। इसके अलावा हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में उन्होंने लगभग 200 जिम खोले हैं ताकि युवा नशे की दलदल में फंसने से बच सकें। उन्होंने कहा कि जल्द ही महिला स्वयं सहायता समूह के तैयार होने वाले उत्पादों को मार्केट से लिंक करने के लिए एक योजना बनाई जा रही है और इन स्वयं सहायता समूहों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की प्रशंसा की
अपने संबोधन में केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों के राज्यमंत्री ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के 2 साल के कार्यकाल की प्रशंसा की और कहा कि वह हिमाचल प्रदेश की तरक्की के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल को आगे लाने आगे ले जाने के लिए प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार मिलकर काम करेगी। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को याद करते हुए उन्होंने कहा कि जिला ऊना में स्वां का चैनेलाइजेशन प्रेम कुमार धूमल की ही देन है। चैनेलाइजेशन होने की वजह से कई हेक्टेयर भूमि रिक्लेम की गई है और जमीन की कीमत भी बड़ी है।

100 घंटे श्रमदान करें युवा
स्वच्छ भारत अभियान में अनुराग ठाकुर ने युवाओं का भी सहयोग मांगा और कहा कि हर व्यक्ति को वर्ष में 100 घंटे स्वच्छता अभियान के लिए देने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ एवं प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान छेड़ा है और यह अभियान तभी सफल हो पाएगा जब इसमें सभी वर्गों के लोग शामिल होंगे।

अनुच्छेद 370 समाप्त करना एक साहसिक निर्णयः राजेश ठाकुर
जनसभा में गगरेट से विधायक राजेश ठाकुर ने कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त करना केंद्र सरकार का साहसिक निर्णय है। उन्होंने कहा कि इस फैसले से जम्मू कश्मीर व लद्दाख के लोग खुश हैं और आपत्ति सिर्फ पाकिस्तान को है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश के लोगों के कल्याण के लिए पहले दिन से कार्य कर रही है। पहली ही कैबिनेट बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का फैसला लिया गया, जिससे लाखों लोग लाभान्वित हुए। उन्होंने कहा कि गगरेट के विकास के लिए वह दिन रात मेहनत कर रहे हैं। मुबारिकपुर से मारवाड़ी सड़क का काम लगभग 70% पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि विधायक बनने के बाद अपने विधानसभा क्षेत्र में उन्होंने 26 ट्यूबवेल शुरू किए हैं। उन्होंने प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान में समाज के सभी वर्गों का सहयोग मांगा।

अनुराग ठाकुर ने की पदयात्रा
इससे पहले केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों के राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने गगरेट विधानसभा क्षेत्र में पदयात्रा भी की। उन्होंने विधायक राजेश ठाकुर व अन्य भाजपा पदाधिकारियों के साथ कलोह से गगरेट तक पदयात्रा की और स्वच्छता अभियान भी चलाया। इस मौके पर स्कूली विद्यार्थी भी भारी संख्या में शामिल हुए।
77 परिवारों को वितरित किए गैस कनेक्शन
अनुराग ठाकुर ने गगरेट विधानसभा क्षेत्र के 77 परिवारों को गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए। साथ ही प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कपड़े के बैग भी वितरित किए।
ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर विधायक राजेश ठाकुर, गगरेट मंडल भाजपा अध्यक्ष सतपाल, पूर्व मंडल अध्यक्ष राममूर्ति शर्मा, बीडीसी अध्यक्षा सुमन, शादी लाल गोस्वामी, प्रधान मीना देवी, संदेश डोगरा, पवन ठाकुर, प्रदीप तथा एसडीएम विनय मोदी व डीएसपी मनोज जमवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।