डीसी संदीप कुमार ने किया रष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ
November 1st, 2019 | Post by :- | 103 Views

ऊना, 1 नवंबर:- रष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर जिलाभर में एक से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को एलबेंडाजोल की दवाई खिलाई गई। इस मौके पर उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसाल में बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा खिलाकर इस दिवस का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर डीसी संदीप कुमार ने स्वयं भी एलबेंडाजोल की दवा खाई। उन्होंने कहा कि प्रत्येक 6 माह के अन्तराल में एलबेंडाजोल की दवा का सेवन करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पेट में कीड़े होने की वजह से खानपान से मिलने वाली व्यक्ति को नहीं मिल पाती। उन्होंने कहा कि कमजोरी तथा कुपोषण के कारण बच्चों में एकाग्रता की कमी होने से इसका प्रभाव उनकी शिक्षा पर भी पड़ता है। उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस साल में दो बार मनाया जाता है। डीसी ने कहा कि जिलाभर में रष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के दूसरे राउंड में लगभग एक लाख साठ हजार बच्चों को एलबेंडाजोल की दवाई खिलाने का लक्ष्य रखा गया है

इस मौके पर सीएमओ डॉ रमण शर्मा ने बताया कि यह दवा सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा स्कूलों के माध्यम से एक से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को खिलाई जाती है। जो बच्चे आज इस दवा से वंचित रह जायेंगे उन्हें 7 नवंबर को मॉप अप दिवस पर खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बच्चों के समग्र स्वास्थ्य, पोषण की स्थिति, शिक्षा तक पहुंच और जीवन की गुणवत्ता में बढ़ौतरी के लिए एक से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को कृमि नाशक दवा देना आवश्यक है ।

इस अवसर पर उपनिदेशक हायर सेकंडरी पी0 सी0 राणा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निखिल, बी0 एम0 ओ डॉ बलराम धीमान, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुखदीप सिधु, डॉ ऋचा कालिया, जिला स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक नरेश कुमार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसाल के प्रधानाचार्य दविंद्र चंदेल, उप-प्रधानाचार्य राजेश कौशल सहित रेखा संदीप, शशि मनकोटिया इत्यादि समस्त स्कूल स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।