कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों के सुदृढ़ीकरण पर व्यय होंगे 60 करोड़: कंवर
November 1st, 2019 | Post by :- | 92 Views

ऊना, 1 नवंबर :    ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज थानाकलां स्थित विश्राम गृह में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित कर कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया और कार्यों में तेजी लाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि क्षेत्र के जो गांव सडक़ सुविधा से वंचित हैं उन्हें सडक़ सुविधा से जोडऩे के लिए शीघ्र आकलन तैयार कर आगामी प्रक्रिया आरंभ की जाए और जिन सडक़ों की मरम्मत करना अनिवार्य है, उन्हें भी शीघ्र दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने सडक़ों सहित अन्य निर्माण कार्यों के लिए प्रयोग में लाई जा रही निर्माण सामग्री की गुणवत्ता की भी समय-समय पर जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ क्षेत्र को आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है और यहां विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए कई महत्वपूर्ण पग उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत पांच सडक़ों के सुदृढ़ीकरण पर 47 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान नाबार्ड के तहत चार नई सडक़ों के निर्माण पर 8.40 करोड़ रूपये व्यय किए जाएंगे तो वहीं 31 किलोमीटर लंबी मौजूदा सडक़ों की 3.25 करोड़ रूपये की राशि से मरम्मत की जाएगी। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति विशेष घटक योजना के तहत 15 सडक़ों पर 1.82 करोड़ रूपये खर्च किए जा रहे हैं। जबकि दुर्घटनाओं के दृष्टि से संवेदनशील सडक़ों पर 40 लाख रूपये तथा ऐसी सडकों पर 25 लाख रूपये की राशि से दो पुलियों के निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार कृतसंकल्प है और कुटलैहड़ क्षेत्र को कई महत्वपूर्ण तोहफे प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थानाकलां के भवन निर्माण के टैंडर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है और 6 करोड़ रूपये की राशि से इसका निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि ग्रामीण आजीविका केन्द्र के निर्माण के लिए भूमि का स्थानांंतरण हो चुका है। इसके निर्माण के लिए ड्राईंग और आकलन का कार्य प्रगति पर है जिसे शीघ्र पूरा कर इसका निर्माण कार्य आरंभ किया जाएगा जिसपर लगभग दस करोड़ रूपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गोकुल ग्राम के निर्माण पर लगभग 12 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे जबकि 7 करोड़ रूपये की राशि से समूरकलां स्थित बहुद्देशीय केन्द्र के निर्माण का कार्य पूरा किया जा रहा है।

इस अवसर पर एक्सईएन पीडब्ल्यूडी बंगाणा संजीव अग्रिहोत्री, एसडीओ शशि धीमान व केके शर्मा सहित विभाग के कनिष्ठ अभियंता उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।