डीसी अशोक कुमार शर्मा ने अपने कार्यालय में ली स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक–डेंगू से बचाव संबधी विषय पर दिए स्पष्टï निर्देश–संदर्भित विषय को लेकर नहीं होनी चाहिए किसी भी प्रकार की लापरवाही।
November 1st, 2019 | Post by :- | 245 Views


अम्बाला: (अशोक शर्मा)

उपायुक्त अम्बाला अशोक कुमार शर्मा ने आज अपने कार्यालय में डेंगू की रोकथाम विषय को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी डेंगू से बचाव के दृष्टिïगत मिशन मोड के तहत पूरी जिम्मेदारी से काम करें। इस विषय को लेकर किया जा रहा कार्य दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में फोगिंग का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करें, विशेषकर जहां पर डेंगू फैलने की आशंका रहती है वहां पर फोगिंग तुरंत करवाएं। इतना ही नहीं नालों की सफाई का कार्य भी दुरूस्त करें। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था का कार्य कर काफी हद तक डेंगू जैसी बीमारी पर रोक लगाई जा सकती है। इसलिए सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि कुलरों, मटकों, होदियों, टायरों तथा आस पास के क्षेत्र में पानी इक्क_ïा नहीं होना चाहिए। ऐसा करने से भी डेंगू से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि डेंगू से बचाव के लिए जो कार्य किए जा रहे है उसका औचक निरीक्षण भी किया जायेगा।

उपायुक्त ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिले में डेंगू के कितने केस आएं है और मरीजों को उपचार के रूप में क्या-क्या सुविधा दी जा रही है, इस बारे विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिये कि वे अस्पताल में डेंगू से सम्बन्धित एक विशेष वार्ड बनाएं और उस कक्ष के बाहर फीवर वार्ड भी लिखना सुनिश्चित करें ताकि जो भी मरीज आता है उसे वार्ड की रूपरेखा के बारे में पता चल सके और समय रहते उसे उपचार दिया जा सके। इसके तहत मरीज की जांच के लिए जो भी टैस्ट किए जाने होते हैं उसके लिए सम्बन्धित लैब टैक्नीशियन की डयूटी लगाएं और यह वार्ड 24 घंटे खुला रहना चाहिए, इस कार्य को भी करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने बैठक में जिले को पोलोथीन फ्री करने के विषय पर भी चर्चा करते हुए बताया कि जिला प्रशासन द्वारा एक ऐप तैयार की जा रही है जिसके माध्यम से जिले में जितने भी राशन डिपू हैं वहां पर बैग उपलब्ध करवाए जायेंगे और सम्बन्धित उपभोक्ता जब भी वहां से वह बैग लेगा उसका डाटा फीड हो जायेगा। नियमानुसार एक उपभोक्ता को जितने बैग दिए जाने हैं वह उसमें अंकित होगा। उन्होंने इस विषय पर अधिकारियों को यह भी कहा कि वह यह भी कार्य करें कि सरकारी भवन भी पोलोथीन फ्री बनें, इस दिशा में वह कार्य करें। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर जिले को पोलोथीन फ्री बनाना है। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने अधिकारियों को यह भी कहा कि थैले वितरित होने के बाद जो भी हॉल सेलर पोलोथीन का प्रयोग करता है तो उसका तुरंत चालान भी करें।

इस मौके पर नगर निगम कमीशनर डा0 सुशील मलिक, सिविल सर्जन डा0 बेला शर्मा, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डिप्टी सीएमओ डा0 संजीव सिंगला, शहरी परियोजना अधिकारी अनिल राणा, सचिव अजय वालिया सहित सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।