रन फॉर यूनिटी को उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने झंडी दिखाकर रवाना किया।
October 31st, 2019 | Post by :- | 83 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आज वीरवार को पुलिस लाईन मैदान से रन फॉर यूनिटी में लगभग 4500 प्रतिभागी शामिल हुए। रन फॉर यूनिटी को उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पूर्व उन्होंने सरदार पटेल के तैल चित्र पर पुष्पांजली भेंट करके नमन किया और प्रतिभागियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाई। इस मौके पर उनके साथ पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल भी उपस्थित थे। उपायुक्त ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत को एकता के सूत्र में पिराने का साहसिक कार्य सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शी सोच का ही परिणाम है। हमें उनके द्वारा बताए गये रास्ते पर चलते हुए आदर्शों और संस्कारों की सीख लेकर आगे बढऩे की जरूरत है। 
अपने सम्बोधन में उन्होंने आगे कहा कि देश की आजादी के बाद रियासतों के रूप में अलग-अलग टुकडों में बंटे हुए भारत को एकसूत्र में पिराने जैसा साहसिक और कठिन कार्य सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुरदर्शिता से ही संभव हो पाया था। आज का दिन पूरे भारत के लिए एक महान् दिन है क्योंकि आज के ही दिन सन 1875 में सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म हुआ था, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में लंबा संघर्ष करने के बाद देश को एकता के सूत्र में पिरोने के लिए सबसे महत्वपूर्ण योगदान दिया था। 
उन्होने कहा कि आजादी के बाद देश करीब 565 छोटी-बडी रियासतों में बंटा हुआ था और इन रियासतों को एक राष्ट्र के सूत्र में पिरोने जैसा कार्य सरदार वल्लभ भाई पटेल ने ही किया था। उन्होने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने पूरा जीवन देश की एकता, अखंडता और अस्मिता व विकास के लिए समर्पित किया है। उन्होने कहा कि सरदार पटेल के जीवन चरित्र और संस्कारमयी आदर्शों से शिक्षा लेकर सभी को भारत की शक्ति बढाने, देश और समाज के उत्थान में अपना सहयोग करना होगा और सभी भारतवासी एकजूट होकर प्रयास करें तो विश्व की कोई भी शक्ति भारत को विश्व शक्ति बनने से नहीं रोक सकती। उन्होंने कहा कि  सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा किये गये कार्यों से उन्हें लोहपुरूष के नाम से भी जाना जाता है। सरदार वल्लभ भाई पटेल की गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे पर विश्व की सबसे उंची प्रतिमा भी स्थापित की गई है।
राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष में रन फॉर यूनिटी पुलिस लाईन मैदान से शुरू होकर गलैक्सी चौक, सेशन हाउस, जेल लैंड रोड, डी.सी. रेजिडेंस, शौर्य चौक से होते हुए वापिस पुलिस लाईन मैदान में सम्पन्न हुई। बड़ी संख्या में शामिल प्रतिभागियों ने रन फॉर यूनिटी के माध्यम से सभी को एकजुट रहने का संदेश भी दिया। जिला प्रशासन की ओर से प्रतिभागियों को रिफ्रे शमैंट भी दी गई।
इस मौके पर एडीसी जगदीप ढांडा, एसडीएम सुभाष चन्द्र सिहाग, गौरी मिड्ढा ने भी सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि भेंट की। इस अवसर पर नगराधीश कपिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी ऊमा शर्मा, उपनिदेशक खेल अरूण कांत शर्मा, शहरी परियोजना अधिकारी अनिल राणा, डीएसपी मुनीष सहगल, डीएसपी अमित दहिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इन प्रतिभागियों में स्थानीय नागरिकों के साथ-साथ जिला प्रशासन के अधिकारी, खेल विभाग के कोच और खिलाड़ी, एनसीसी कैडेट, स्कूली बच्चे, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि व यूथ रैडक्रॉस के प्रतिनिधि भी शामिल रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।