अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा चालू वित्त वर्ष के दौरान 68 गरीब परिवारों को स्वरोजगार के लिए 73.70 लाख रुपए की आर्थिक सहायता
October 29th, 2019 | Post by :- | 85 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा चालू वित्त वर्ष के दौरान 68 गरीब परिवारों को स्वरोजगार के लिए 73.70 लाख रुपए की आर्थिक सहायता व बैंक ऋण उपलब्ध करवाए हैं। उपलब्ध करवाई गई इस आर्थिक सहायता में 3.53 लाख रुपए का अनुदान, 72000 रुपए की सीमांत राशि तथा 69.45 लाख रुपए का बैंक ऋण शामिल है।

उपायुक्त ने बताया कि जिला स्तर पर हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा अनुसूचित जाति के लोगों को दुधारू पशु खरीदने, मुर्गी पालन, भेड़ पालन, सूकर पालन, घोड़ा-गाड़ी और झोटा-बुग्गी इत्यादि खरीदकर भाड़ा ढोने, छोटे व्यवसाय और उद्योग लगाने सहित विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण और अनुदान उपलब्ध करवाया जाता है। 

उन्होंने बताया कि इस वर्ष अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा अनुसूचित जाति के 870 परिवारों को स्वरोजगार की सुविधा उपलपब्ध करवाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि 38 परिवारों को दुधारू पशु खरीदने के लिए 19 लाख रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई गई है। इसी प्रकार छोटा काम धंधा शुरू करने के लिए 17 लोगों को 7.20 लाख रूपये की आर्थिक सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। एलवीवाई के तहत 18 लाभार्थियों को 47.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई गई है। 

उन्होंने कहा कि निगम के माध्यम से अनुसूचित जाति के लोगों के लिए स्वरोजगार की नई योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है और योग्य पात्रों को इसका भरपूर लाभ हासिल करना चाहिए। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इन योजनाओं के बारे में योग्य पात्रों को जानकारी उपलब्ध करवायें ताकि वे उनका लाभ हासिल कर सकें

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।