श्री नाग पोखी की भव्य रथ यात्रा के साथ रही पोखी क्षेत्र में दीपावली की धूम।
October 28th, 2019 | Post by :- | 286 Views

मंडी,करसोग(मोहन शर्मा):- मेले हमारी सांस्कृतिक विरासत है और दैव परमपरा हमें हमारे पुर्वजों से धरोहर के रूप में मिली है इन्हें क्रमबद्ध आगे बढाना हमारा नैतिक दायित्व भी है और समाजिक दायित्व भी है। इसी क्रम में करसोग के पोखी क्षेत्र में श्री नाग पोखी के ऐतिहासिक और पौराणिक मन्दिर में 2 दिवसीय दिपावली मेले का आयोजन किया गया। जिसमें नाग पोखी की भव्य रथ यात्रा निकाली गई और आकर्षक नृत्य दर्शन भी हुआ। सैकड़ों श्रदालुओं ने मन्दिर में माथा टेका और मेले का आनंद लिया। रात को दिवाली की खुशी में प्रचीन संस्कृति के तहत दिवाली के प्रचीन गीत गाये जाते हैं और रात को ‘फेर’ प्रथा को भी पुरा किया जाता है। पोखी में प्राचीन काष्ठ कला का भव्य मंदिर है। मन्दिर कमेटी के सदस्य श्री कृष्ण लाल जी और कारदार आशा राम ने बताया कि नए मन्दिर निर्माण के लिए भाषा एवं संस्कृति विभाग से पैसा स्वीकृत हुआ है। आगामी बर्षों में यहाँ भव्य मंदिर बनाया जाएगा और मेले के विस्तार पर भी मन्थन किया जाएगा। इस मौके प्रधान पोखी पंचायत प्रेम सिंह, उप प्रधान धर्म सिंह, मन्दिर कमेटी प्रधान नरेंद्र शर्मा, भाषा एवं संस्कृति विभाग में कार्यरत श्री बिहारी लाल शर्मा, पुर्व प्रधान रीना शर्मा, भुतेशवर शर्मा,मित्र देव शर्मा,सोम कृष्ण सोनी, N.S.U.I नेता खेम राज,नित्यानंद शर्मा,संजय, मनोहर, हरीश,नवीन शर्मा आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
चवासी क्षेत्र युवा समाज सेवक जय प्रकाश(पंकज)ने सम्पूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि दैव संस्कृति हमारी आस्था का केंद्र है इसे क्रमबद्ध आगे बढाना आज के युवाओं का दायित्व बनता है और पोखी दिवाली को आगामी बर्षों में बढावा दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।