इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र के विकास के मसीहा चौधरी बिक्रम सिंह कटोच का लंबी बीमारी के चलते आज हुआ निधन
October 26th, 2019 | Post by :- | 167 Views
गगन ललगोत्रा (व्यूरो कांगड़ा)
इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र  के विकास के मसीहा चौधरी बिक्रम सिंह कटोच का लंबी बीमारी के चलते आज हुआ निधन
भूतपूर्व राज्यमंत्री हिमाचल श्री विक्रम सिंह कटोच का आज  देहांत हो गया जो कि पिछले
काफी समय से बीमार चल रहे थे।स्व विक्रम सिंह कटोच हिमाचल प्रदेश के कदावर नेताओं में से एक थे जिनके सम्बंध कांग्रेस और भाजपा में एक सामान थे।
इन्दौरा क्षेत्र से सम्बंध रखने वाले श्री विक्रम सिंह कटोच ने इन्दौरा क्षेत्र में बहुत विकास करवाया है,इन्दौरा क्षेत्र जो कि पंजाब में था इस क्षेत्र को कुलतार सिंह भूतपूर्व स्पीकर ,ठाकुर रणजीत सिंह भूतपूर्व मंत्री एवँ सांसद के साथ मिलकर  विक्रम सिंह कटोच ने हिमाचल प्रदेश में मिलवाया था।
स्व विक्रम सिंह कटोच का जन्म 10 जून 1927 को इन्दौरा में हुआ था।अपने जीवन मे राजनीति क्षेत्र में एक सामान्य कार्यकर्ता के रूप में सफर करते हुए। सन 1958 में इन्दौरा कांग्रेस कमेटी के अध्य्क्ष बने।1962 में ब्लॉक समिति इन्दौरा के उपाध्यक्ष रहे।1965 से 1972 तक ब्लॉक समिति इन्दौरा के चेयरमैन भी रहे।1972 से 1977 तक  विधानसभा क्षेत्र ज्वाली के विधायक रहे व इसी दौरान राज्यमंत्री हिमाचल प्रदेश भी रहे।1977-78 में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने फिर हिमाचल कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष तथा हिमाचल कांग्रेस किसान कमेटी के अध्यक्ष बने व आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के करीब 15 साल सदस्य रहे।
1978 से 1984 तक हिमाचल प्रदेश सहकारिता संघ के अद्ययक्ष रहे एवं नेशनल सीड कॉर्पोरेशन के तीन साल डायरेक्टर रहे।
1987 से 1989 तक हाउसिंग बोर्ड हिमाचल प्रदेश के चेयरमैन रहे।
1994 से 1998 तक कृषि उद्योग निगम हिमाचल प्रदेश के अद्ययक्ष रहे एवं इन्हें इस दौरान हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा विशेष रूप से राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया।
राजनीति के सफर में जहां मुख्यमंत्री स्व यशवंत सिंह परमार का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाता है वहीँ स्व विक्रम सिंह कटोच को छोटे परमार के नाम से जाना जाता है।
इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र के विकास का श्रेय यदि किसी व्यक्ति को जाता है तो वह सिर्फ स्व विक्रम सिंह कटोच को ही जाता है। उन्हें इंदोरा के विकास पुरुष के नाम से जाना जाता है।
प्रदेश कांग्रेस और आल इंडिया कांग्रेस में स्वर्गीय विक्रम सिंह कटोच को विशेष स्थान प्राप्त था।जहाँ इन्होंने राजनीति के क्षेत्र में बुलंदियों को छुआ व प्रदेश में पार्टी के उच्च पदों पर आसीन हुए वहीँ इन्दौरा क्षेत्र की आम जनता के दिलों में आज भी इनको विशेष स्थान प्राप्त है।
इन्होंने अपने राजनीति जीवनकाल में कई लोगों को रोजगार दिलवाया। इन्दौरा क्षेत्र की जनता के दिलों में इन्हें आज भी पिता सामान स्थान प्राप्त है।अपने राजनीतिक कार्यकाल में इन्होंने इन्दौरा क्षेत्र के साथ कभी भी सौतेला व्यवहार कभी होने नहीं दिया।आज इंदोरा क्षेत्र में कांग्रेस के स्वर्णिम युग का अंत हो गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।