आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वन्तरी के जन्म दिवस धनतेरस के अवसर पर मनाया जाता है।
October 25th, 2019 | Post by :- | 97 Views

अम्बाला, अशोक शर्मा

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर शुक्रवार प्रात: 7 बजे पुलिस लाईन ग्राउन्ड़ अम्बाला शहर से मैराथन का आयोजन किया गया। मैराथन को मुख्य अतिथि नगराधीश कपिल कुमार के द्वारा हरी झण्ड़ी दिखा कर रवाना किया। इस मैराथन में शिक्षा विभाग की ओर से करीब 200 विद्यार्थीयो ने भाग लिया, इसके अतिरिक्त इस मैराथन में रैडक्रॅास, खेल विभाग के सदस्यों सहित लगभग 500 प्रतिभागी शामिल रहे। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 सतपाल ने बताया कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार व आयुष विभाग हरियाणा के निर्देशाअनुसार वर्ष 2016 से मनाया जा रहा है जो कि आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वन्तरी के जन्म दिवस धनतेरस के अवसर पर मनाया जाता है। पूर्व चिकित्सा अधिकारी राजेश मोहन द्वारा नाड़ी परीक्षण की जांच भी की गई।
इसके अलावा राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर अम्बाला छावनी स्थित सुभाष पार्क के नजदीक योग एवं व्यायामशाला, नि:शुल्क आयुर्वेदिक एंव पंचकर्म चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि राजेन्द्र विज चेयरमैन योग फैडरेशन अम्बाला के द्वारा किया गया। उन्होंने आयुष चिकित्सा शिविर की सराहना की और योग व आयुर्वेद के बारे आम जनता को बताया और योग व आयुर्वेद को अपनाने पर बल दिया।
डॉ0 सतपाल जिला आयुर्वेद अधिकारी अम्बाला ने आयुर्वेद व योग का महत्व बताते हुए इस अपने जीवन मे अपनाने के लिए कहा और शिविर मे आए हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया शिविर का प्रबंधन मुख्य रूप से डॉ0 चन्दन दुआ, डॉ0 दर्शन, संदीप मलिक योग श्पेस्लिस्ट व नितिन तोमर के द्वारा किया गया। इस शिविर में डॉ0 निताशा, डॉ0 शैफाली, डॉ0 निधी, डॉ0 अमित व डॉ0 दीपा द्वारा लगभग 238 रोगीयो का निरिक्षण किया तथा नसीब सिंह, शिव चरण, जय भगवान, बलदेव, फार्मास्सिट के द्वारा नि:शुल्क औषधि वितरण की गई। इस अवसर पर प्रिन्सीपल सुरेन्द्र मोहन, रैडक्रास से मनोज सैनी, भारत विकास परिषद् से सतनाम नागपाल तथा आयुष विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।