कालका महाविद्यालय में लगी प्रदर्शनी
October 23rd, 2019 | Post by :- | 357 Views

कालका ( हरपाल सिंह) : 
राजकीय महाविद्यालय कालका में गृह विज्ञान विभाग द्वारा एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। गृह विज्ञान विभागाध्यक्ष श्रीमती वंदिता शर्मा ने बताया कि गृह विज्ञान विभाग द्वारा आर्ना नामक एक पहल का आयोजन किया गया है। इस के अन्तर्गत विद्यार्थियों की प्रतिभा तथा रचनात्मकता को एक ऐसा मंच प्रदान करना है जिससे विद्यार्थीअपनी प्रतिभा का उपयोग आर्थिक आत्मनिर्भरता के लिए कर सके। इस कार्यक्रम को महाविद्यालय के महिला प्रकोष्ठ एवं ई डी प्रकोष्ठ के सहयोग से किया गया। प्रदर्शनी में फैशन डिजाइनिंग के छात्राओं ने हाथ से बनाए ब्लॉक प्रिंट, स्टेंसिल प्रिंट, बंधेज, फ्री हैंड पेंटिंग तकनीक द्वारा बनाए गए सूट, साड़ी, दुपट्टे को प्रदर्शित किया। छात्राओं ने हाथ से बुने जुराबे और स्वेटर, दिए, मोमत्तियां, बंदनवार, पूराने सामान से बनी सजावट की वस्तुएं आदि भी रखे।
गृह विज्ञान विभाग के छात्राओं ने दही बड़ा, भेल पूरी, इडली सांभर, जलजीरा, गुजिए के स्टॉल भी लगाए। इस अवसर पर उच्च शिक्षा अधिकारी श्री हेमन्त वर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने महाविद्यालय के इस प्रयास को सहराया और छात्र छात्राओं को अपने स्वयं के स्टार्टअप आरंभ करने की सलाह दी। महाविद्यालय की प्राचार्या कुसुम आद्या के मार्गदर्शन में होने वाले इस कार्यक्रम में सभी छात्र छात्राओं शिक्षकों आगंतुकों ने खूब खरीदारी की और छात्राओं द्वारा बनाए गए व्यंजनों का आनंद लिया। प्राचार्या ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए गृह विज्ञान विभाग की वंदिता शर्मा, डॉ सोनाली, ऋतु महिला प्रकोष्ठ की डॉ रागिनी, ई डी प्रकोष्ठ के सुरेश कुमार आदि को बधाई दी तथा प्रशंसा की। इस अवसर पर बच्चो को प्रोत्साहित करने के लिए प्रो सुशील कुमार, डॉ रामचंद्र, डॉ कुलदीप सिंह, प्रो नीना, डॉ बिंदु आदि उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।