डीजीपी ने मधुबन पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण को बेहतर बनाने के दिए दिशा-निर्देश
October 23rd, 2019 | Post by :- | 89 Views

चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार ) ।   हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव ने कहा कि पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण को और अधिक पेशेवर बनाया जाना चाहिए ताकि फील्ड में जाने पर वे अपने कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन कर सकें।

डीजीपी आज हरियाणा पुलिस अकादमी, मधुबन में पुलिस अधिकारियों और कमांडरों को संबोधित कर रहे थे।  उन्होंने पेशेवर पुलिस प्रशिक्षण से संबंधित प्राथमिकताओं के बारे में भी अकादमी की विभिन्न इकाइयों के प्रभारियों के साथ चर्चा की।

अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि प्रशिक्षणार्थियों को कानूनी व शारीरिक दोनों स्तर पर आधुनिक बनाया जाना चाहिए।  यदि प्रशिक्षण कुशलता पूर्वक पूर्ण किया हो तो एक पुलिसकर्मी अपने कर्तव्य का निर्वहन करने में सक्षम हो सकता है। उन्होंने प्रशिक्षण स्तर को और अधिक बेहतर करने के लिए अनेक सूझाव भी दिए।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में अपराध और अपराधियों का बदलता स्वरूप सभ्य समाज में एक चुनौती है। एक अच्छा पुलिस प्रशिक्षण इन चुनौतियों का पेशेवर और कुशल तरीके से सामना करने के लिए पुलिस को सक्षम बनाता है। उन्होने कहा कि अकादमी में संसाधनों की उपलब्धता के लिए पुलिस मुख्यालय व सरकार द्वारा हर संभव सहायता की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं के व्यावहारिक प्रशिक्षण के दौरान, सभी पहलुओं से मामले की जांच और सबूत इकट्ठा करने जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि पुलिसकर्मियों को फील्ड में जाने पर कोई परेशानी न आए।

अकादमी के निदेशक एवं प्रभारी मधुबन परिसर एडीजीपी श्रीकांत जाधव तथा अकादमी व करनाल रेंज के पुलिस महानिरीक्षक योगिन्द्र सिंह नेहरा ने डीजीपी यादव का स्वागत किया। अकादमी के पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम ने अकादमी में चलने वाले विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे मे जानकारी दी तथा प्रशिक्षणार्थियों की विभागियों जानकारी प्रस्तुत की।

इस अवसर पर अकादमी के सभी उप पुलिस अधीक्षक भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।