बद्दी को आईपीएच डिवीजन, वर्धमान चौक पर सिटी पुलिस चौकी और मानपुरा में पुलिस थाना खुलेगा :  जय राम ठाकुर
October 22nd, 2019 | Post by :- | 83 Views
– बद्दी में 2.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित तहसील कार्यालय का लोकार्पण…..
– तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय की आधारशिला रखी…..

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन ज़िला के बद्दी क्षेत्र के मलकु माजरा के अंतर्गत हरे कृष्णा गोशाला में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए बद्दी में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का मण्डल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस मण्डल के खुलने से क्षेत्र में विभाग की कार्य प्रणाली और सुदृढ़ होगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लगभग 22 माह का अब तक का कार्यकाल अनेक उपलब्धियों से परिपूर्ण रहा है और प्रदेश के लोगों ने भी सरकार को भरपूर सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार खोखले दावे करने के बजाय कार्य करने में विश्वास रखती है। यही कारण है कि लोकसभा चुनाव में लोगों ने भाजपा उम्मीदवारों को भरपूर सहयोग देकर चारों सीटों पर रिकार्ड मतों से विजयी बनाया। यही नहीं प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा को बढ़त मिली और मत प्रतिशतता भी सर्वाधिक रहा। उन्होंने कहा कि हालही में सम्पन्न उप चुनावों में भी भाजपा भारी मतों से विजयी रहेगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से आरम्भ किए गए जन मंच कार्यक्रम को राजनीतिक विरोधियों ने भी सराहा है जिसके माध्यम से लोगों की अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही समाधान सुनिश्चित हो रहा है। सरकार ने अब 1100 मुख्यमंत्री हेल्प लाईन भी आरम्भ की है जिसका लाभ लोग अपनी समस्याओं के समाधान के लिए कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना को हिमाचल सरकार भी प्रभावी रूप से कार्यान्वित कर रही है ताकि अधिक से अधिक लोगों को पांच लाख रुपये तक के बीमा कवर की सुविधा मिल सके। प्रदेश के लगभग 22 लाख लोगों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे परिवारों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने हिम केयर योजना आरम्भ की है।

उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए जा रहे हैं और सरकार के प्रयास हैं कि हिमाचल को धंुआ रहित राज्य बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि शराब की बोतलों की बिक्री पर उपकर के माध्यम से गौसदनों के निर्माण एवं रखरखाव के लिए अब तक 8.5 करोड़ रुपये एकत्रित किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने मानपुरा में पुलिस थाना और वर्धमान चैक पर सिटी पुलिस चैकी खोलने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला रामपुर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला भुड़ को उच्च पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने के अलावा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घारे में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की भी घोषणा की।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने बद्दी में 2.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित तहसील कार्यालय का लोकार्पण किया और तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय की आधारशिला रखी, जिसे 75 लाख रुपये की लागत से निर्मित किया जाएगा।
इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने हांडाकुंडू में लगभग तीन करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले गौ अभ्यारण्य का शिलान्यास किया और पुलिस लाईन बद्दी के प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया, जिस पर 1.51 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार ने मंत्रिमण्डल की पहली ही बैठक में शराब की प्रत्येेक बोतल पर एक रुपये का उपकर वसूलने का निर्णय लिया था, जिसे गौसदनों और गौ अभ्यारण्यों के निर्माण पर खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गायों को छत प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार कई गौ अभ्यारण्यों का निर्माण कर रही है।
सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार के डबल ईंजन से प्रदेश में विकास की गति को तेजी मिली है। उन्होंने लोकसभा चुनावों में समर्थन के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया।
दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में सरकार प्रदेश का तीव्र एवं संतुलित विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि गरीबों के जीवन में आशातीत बदलाव के लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण योजनाएं आरम्भ की हैं।
जल प्रबन्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैनी ने कहा कि यह प्रदेश का सौभाग्य है कि जय राम ठाकुर जैसे युवा और कर्मठ व्यक्ति मुख्यमंत्री बने हैं जिनके दूरदर्शी नेतृत्व में प्रदेश का अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित बन रहा है।
उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा डाॅ. डेजी ठाकुर, पूर्व विधायक के.एल. ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।