जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने जिला के लोगों का किया आभार व्यक्त। -नारायणगढ़ विधानसभा में मतदान का प्रतिशत रहा 73.5, मुलाना विधानसभा में मतदान का प्रतिशत 72.2, अम्बाला शहर में मतदान का प्रतिशत 60.5, अम्बाला छावनी में मतदान का प्रतिशत 62 रहा।
October 22nd, 2019 | Post by :- | 106 Views

अम्बाला (अशोक शर्मा)

जिला में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया है। मतदाताओं ने जमकर मतदान किया। समाचार लिखे जाने तक जिला मे मतदान का 66.59 प्रतिशत रहा।  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक और निष्पक्ष चुनाव करवाने में दिए गए सहयोग के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने गत विधानसभा चुनावों मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत बेहतर रहा।  जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओ को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत जागरूकता अभियान चलाये गये थे जिनके चलते अच्छा मतदान हो पाया। शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया के बाद पोलिंग पार्टियों द्वारा निर्धारित क्षेत्र अनुसार ईवीएम मशीनों को जमा करवाने का कार्य समाचार लिखे जाने तक जारी रहा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अम्बाला जिला में 66.59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। समाचार लिखे जाने तक नारायणगढ़ विधानसभा में मतदान का प्रतिशत रहा 73.5, मुलाना विधानसभा में मतदान का प्रतिशत 72.2, अम्बाला शहर में मतदान का प्रतिशत 60.5, अम्बाला छावनी में मतदान का प्रतिशत 62 रहा। उन्होंने बताया कि अम्बाला जिला में कुल 842851 वोटर हैं, इसके अलावा दिव्यांग मतदाता 5632 व सर्विस वोटर 4194 हैं। विधानसभा क्षेत्र अनुसार मतों का ब्यौरा देते हुए उन्होंने बताया कि 03-नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 180850 मतदाता हैं, जिनमें पुरूष मतदाता 96394 व महिला मतदाता 84454 तथा अन्य 2 (ट्रान्सजेंडर) मतदाता शामिल हैं। इसी प्रकार 04-अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में पुरूष मतदाता 104016 व महिला मतदाता 91979 हैं तथा अन्य 6 (ट्रान्सजेंडर) मतदाता शामिल हैं। 05-अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र में पुरूष मतदाता 132860 व महिला मतदाता 120576 और अन्य 7 (ट्रान्सजेंडर) मतदाता शामिल हैं तथा 06-मुलाना विधानसभा क्षेत्र (आरक्षित) में पुरूष मतदाता 113794 व महिला मतदाता 98763 हैं। चारों विधानसभा क्षेत्र के तहत पुरूष मतदाताओं की संख्या 447064 व महिला मतदाताओं की संख्या 395772 हैं। जिलें में मतदान के लिए 908 पोलिंग स्टेशन हैं तथा 5 सहायक मतदान केन्द्र शामिल हैं, जिनमें अम्बाला छावनी में 3 व अम्बाला  शहर में 2 शामिल हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक ढंग से करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जहां पुख्ता प्रंबध किए गये थे वहीं पुलिस की भी हर मतदान केन्द्र पर पैनी नजर थी। सुरक्षा की दृष्टि से वलनरेबल बूथों पर पुलिस की व्यापक व्यवस्था पहले से सुनिश्चित की गई थी। इस बारे जब पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग व पैरामिल्ट्री फोर्स के जवानों ने अपनी डयूटी को बखूबी निभाते हुए चुनाव का सफलतापूर्वक आयोजन करवाया है। मतदाताओं ने भी शांति और सौहार्द का परिचय का संदेश देते हुए प्रजातंत्र रूपी मतदान के इस महापर्व में अपनी पूर्ण आहुति डाली है।
बॉक्स:- सबसे पहले सामान जमा करवानी वाली पोलिंग पार्टी
मुलाना विधानसभा क्षेत्र के गांव चुडियाली के बूथ नम्बर 119 की पोलिंग पार्टी ने सबसे पहले ईवीएम, वीवीपैट व चुनाव सामग्री स्ट्रोंग रूम में जमा करवाई है। इसी प्रकार अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में सदर बाजार के बूथ नम्बर 136 की पोलिंग पार्टी ने सबसे पहले ईवीएम, वीवीपैट व चुनाव सामग्री स्ट्रोंग रूम में जमा करवाई। नारायणगढ विधानसभा क्षेत्र के बूथ नम्बर 184 तथा अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र में गांव रत्नगढ़ के बूथ नम्बर 25 की पोलिंग पार्टी ने ईवीएम, वीवीपैट व चुनाव सामग्री स्ट्रोंग रूम में जमा करवाई

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।