जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार शर्मा ने मुलाना विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केन्द्रों का किया दौरा–एसपी अभिषेक जोरवाल भी अपनी टीम के साथ रहे मौजूद
October 19th, 2019 | Post by :- | 98 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने आज 06-मुलाना विधानसभा क्षेत्र के तहत बनाये गये वलनरेबल बूथों सहित अन्य मतदान केन्द्रों का निरीक्षण का वहां किए गये प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने इस मौके पर सुरक्षा की दृष्टि से किए गये प्रबंधों के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। इस मौके पर उनके साथ पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम भारत भूषण कौशिक उपस्थित रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले गांव दुखेड़ी में बनाये गये वलनरेबल बूथ का निरीक्षण करते हुए मौके पर मौजूद बीएलओ से सम्बन्धित बूथ में कितने वोटर हैं तथा उन्हें वोटर स्लिप दी जा चुकी है या नही, इस बारे जानकारी ली और उन्हें यह निर्देश दिये कि वह यह सुनिश्चित करें कि सभी मतदाताओं को वोटर स्लिप उपलब्ध हो। इसके साथ-साथ उन्होंने बीएलओ को यह भी निर्देश दिये कि मतदान वाले दिन वह यहां पर मतदाता हैल्पडेस्क लगायें और मतदान करने वाले मतदाताओं को मत सम्बन्धी जो भी जानकारी हो, वह मुहैया करवाएं, खासतौर पर बुजुर्ग, बीमार, दिव्यांग या किसी महिला के यदि कोई छोटा बच्चा है तो उसे लाईन में न खड़ा करके प्राथमिकता के आधार पर उनका वोट डलवाने का कार्य करें। उन्होंने इस अवसर पर सरपंच को कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में हमें एक त्यौहार की भांति इसे मनाना है और एक अच्छे वातावरण में निष्पक्ष ढंग से चुनाव को सम्पन्न करवाना है। उन्होंने सरपंच को यह भी आग्रह किया कि मतदान से पहले जो पोलिंग पार्टियां यहां पर आयेंगी उन्हें वे बेहतर व्यवस्था मुहैया करवायें ताकि वे चुनाव संबधी कार्य अच्छे ढंग से कर सकें।
इसके उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी ने मोहड़ा, दिनारपुर व बिहटा में बनाये गये वलनरेबल बूथों का निरीक्षण करते हुए वहां की वास्तविक स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों को कहा कि वे वलनरेबल बूथों का देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से जो भी व्यापक प्रबन्ध किये जाने है, उनका करना सुनिश्चित करें ताकि चुनाव को शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न करवाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि मतदान वाले दिन एंट्री गेट पर स्थापित मुख्यद्वार बंद रहेगा उसके साथ छोटे गेट से मतदाता प्रवेश कर सकेंगे। मतदान केन्द्र से 100 मीटर की दूरी पर सम्बन्धित पार्टी नियमानुसार अपना स्टाल लगा सकती है।  उन्होंने गांव मोहड़ा में बूथों के निरीक्षण के दौरान बच्चों को दिये जाने वाले मिड डे मिल की गुणवत्ता की भी जांच की। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरीक्षण की कार्रवाई के  दौरान आगे राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय साहा में भी निरीक्षण कर तमाम गतिविधियों की जानकारी ली और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। उन्होंने इस दौरान स्कूल स्टाफ से स्कूल की गतिविधियों के साथ-साथ हाजिरी रजिस्टर को भी चैक किया।  रिटर्निंग अधिकारी भारत भूषण कौशिक ने उपायुक्त को बताया कि वलनरेबल बूथों को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन के सहयोग से पुख्ता प्रबंध किए गये हैं। उन्होंने बताया कि उपायुक्त द्वारा आज के निरीक्षण के दौरान जो आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं उनकी अनुपालना की जायेगी। 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।