सद्भावना की प्रेरणा है श्री भागवत गीता : ज्ञानानंद महाराज
August 22nd, 2019 | Post by :- | 215 Views

पानीपत (अमित जैन)

समाजसेवी संजीव मलिक द्वारा गुरुवार को स्थानीय सेक्टर-18 में आयोजित कार्यक्रम में गीता मनीषी महामंडलेश्वर स्वामी श्री ज्ञानानंद महाराज आशीर्वाद देने पहुंचे।

कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं को भागवत गीता के बारे में बताते हुए महाराज ने कहा कि भागवत गीता विश्व में सभी मानवों के लिए सद्भावना, समरसता की प्रेरणा है। कोई ऊंच-नीच, जाती-पाती वर्ण का भेद नहीं है। गीता सबके लिए समान है,

इसी दृष्टि से सब लोग समझ पाए की भागवत गीता क्या है, गीता में क्या है। दिल्ली लाल किले से एक दिसंबर को बहुत बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है, जिसमें सभी युवा, डॉक्टर्स, जज, शिक्षा क्षेत्र से जुड़े वरिष्ठ लोग एवं विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं एवं ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिनिधि एक बड़ी संख्या में शिरकत करेंगे

जिसका उद्देश्य है कि समरस संस्कारी गीता में भारत कैसे बन सकता है और इसमें हमारी क्या भूमिका हो सकती है। इस संकल्प के साथ ही यह कार्यक्रम रहेगा। देश के कुछ प्रमुख संत, प्रमुख गीता स्कॉलर्स इसमें रहेंगे, जो अपना-अपना विचार मानवीय मूल्यों के लिए देंगे।

महाराज ने कहा कि संजीव मलिक जैसे युवा जो सभी सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं और निस्वार्थ भाव से कार्य करते हैं तो वर्तमान दौर में हर ऐसे युवा की जरूरत है। क्योंकि युवा देश के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

कार्यक्रम में दा हिंदू टेंपल ट्रस्ट ऑफ लंदन के ट्रस्टी अरुण ठाकुर ने लंदन में होने वाले जियो गीता कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि जिओ गीता कार्यक्रम पिछले 19 सालों से लगातार करते आ रहे हैं।

जिसमें महाराज हर साल पिछले 14 सालों से अगस्त माह में हिस्सा लेते रहे हैं और इस वर्ष मन था कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव मनाया जाए जो कि बड़े हर्षोल्लास के साथ पूरे लंदन की असेंबली में मनाया गया, जिसमें अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने भी इसमें हिस्सा लिया और सभी ने इस कार्यक्रम की बड़ी सराहना की।

वर्तमान समय में ज्ञानानंद महाराज द्वारा जिओ गीता का जो प्रचार प्रसार कर रहे हैं। आज के जीवन के अंदर गीता जीवन जीने की शैली का हिस्सा बन चुकी है। लंदन में होने वाली गीता यात्रा बारे में कहा कि यात्रा शुरू होने से पहले हर साल वहां के सभी हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई पूरा तबका राम मंदिर में आकर हमें इसकी शुभकामनाएं देता है।

जो कि अपने आप में ही पूरे भारत वासियों के लिए गौरव की बात है। कार्यक्रम के अंत में संजीव मलिक ने सभी अतिथियों का धन्यवाद करते हुए महाराज से दिल्ली में होने वाले गीता कार्यक्रम के बारे में आश्वासन देते हुए कहा कि पानीपत से सभी युवा वर्ग विशेषकर ग्रामीण युवा वर्ग को साथ लाएंगे व जिओ गीता से भी जोड़ने का पूरा प्रयास करेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।