विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने के लिये आबकारी एवं कराधान विभाग भी अपनी कमर कसे हुए है।
October 16th, 2019 | Post by :- | 65 Views

अम्बाला (अशोक शर्मा)

डीईटीसी एन.के. ग्रेवाल ने कहा कि आगामी 21 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने के लिये आबकारी एवं कराधान विभाग भी अपनी कमर कसे हुए है। जिला में तीन बोटलिंग प्लांट हैं जबकि बीयर बनाने की फैक्ट्री है। इन फैक्ट्रियों के अलावा 210 ठेकेे हैं जिनमें मुख्य और उप ठेके  भी हैं। सभी पर विभागीय कर्मचारियों द्वारा पूरी नजर रखी जा रही है। जहां पर पुलिस प्रशासन द्वारा नाके लगाये गये हैं, उन नाकों पर विभाग के कर्मचारी समय-समय पर चैकिंग कर रहे हैं। आबकारी एवं कराधान विभाग चुनावों को लेकर पूरी गंभीरता के साथ कार्य कर रहा है।
उन्होंने यह भी बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा के निर्देशानुसार अवैध शराब की तस्करी पर नकेल कसने के लिये जिले में स्थापित शराब फैक्ट्ररियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। जहां पर नाके लगाये गये हैं, वहां पर चैकिंग की जा रही है। इसके अलावा भी रैंडमली चैकिंग का कार्य जारी है। उन्होंने यह भी बताया कि चुनाव सुचारू रूप से सम्पन्न हो, इसके दृष्टिïगत 48 घंटे पहले ही शराब के ठेके बंद रखने के निर्देश दिये जा चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सम्बन्धित फैक्ट्ररियों के मेन गेट पर सीसी टीवी कैमरों को लगाया गया हैं, ताकि तमाम गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। इसके अलावा कंट्रोल रूम भी स्थापित किये गये हैं, जहां पर एलईडी की व्यवस्था की गई है ताकि फैक्ट्री से बाहर जाने वाले शराब पर पूरी नजर रखी जा सके। पुलिस द्वारा भी नाके लगाकर सीमा में प्रवेश होने वाले वाहनों पर भी पैनी नजर रखकर चैंकिग की जा रही हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने बुधवार को शराब की फैक्ट्रियों का दौरा किया था, जिनमें विभाग के अधिकारी भी शामिल रहे। उस समय उन्होंने निर्देश दिये थे कि व्यवस्था पर पैनी नजर बनाये रखने की जरूरत है। कहीं भी शराब वितरित न की जाए, इस पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिये। उनसे मिले निर्देशों की अनुपालना में विभाग पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है। ठेकेदारों को भी हिदायत दी गई है कि वे चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों की अनुपालना करें। यदि किसी भी प्रकार की कहीं उल्लंघना नजर आती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाये जाने के लिये टीमों का गठन किया गया है।
बीते कल उपायुक्त ने ओएसिस डिस्टलरी जटवाड़, एनवी डिस्टलरी बधौली का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर सम्बधिंत अधिकारियों को चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना के तहत कार्य करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने इस मौके पर एंट्री गेट के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्थाओं के साथ-साथ अन्य बिंदुओं पर भी प्लांट के अधिकारियों से विस्तार से जानकारी हासिल करते हुए स्पष्ट तौर पर निर्देश दिये कि एंट्री गेट पर जो कैमरे लगे हुए हैं वह बढिया क्वालिटी से युक्त हो तथा वाहन नम्बर प्लेट को भी कवर करें ताकि रात के समय की भी तमाम गतिविधियां इस कैमरे में रिकार्ड हो सकेंं। आबकारी एवं कराधान अधिकारी प्रोडैक्शन व सेल्स की मोनीटरिंग भी करें। जो भी ट्रक यहां से परमिट पास होने के बाद निकलता है, उस पर भी नजर रखी जाए। उन्होंने प्लांटो के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपना स्टॉक रजिस्टर, सीसीटीवी कैमरे सहित अन्य व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।