*विश्व जनसंख्या दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन* 
July 11th, 2024 | Post by :- | 55 Views

चंडीगढ़ (मनोज शर्मा)महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल ने स्कूल कैंपस एमडीएवी भवन,दरिया,चंडीगढ़ में पर्यावरण विभाग चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से विश्व जनसंख्या दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया।  इस दौरान विद्यार्थियों ने विश्व जनसंख्या दिवस पर अर्थपूर्ण पोस्टर बनाये । उन्होंने बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जनसंख्या में बढ़ोतरी होने के कारण समस्याएं अधिक बड़ी है और प्रकृति के साथ अंधाधुंध खिलवाड़ हो रहा है। विद्यार्थियों ने पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि जनसंख्या के बढ़ने से पर्यावरण में असंतुलन पैदा हुआ है। वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए छोटा परिवार का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ने से धरती पर खतरा मंडरा रहा है यह मानव, पशुओं और पक्षियों के लिए भी घातक है। उन्होंने बताया कि जनसंख्या बढ़ने से लगातार पेड़ों की कटाई की जा रही है।  यदि जनसंख्या कम होती है तो पर्यावरण भी स्वच्छ हो सकता है इसलिए सुरक्षित और शुद्ध पर्यावरण के लिए जनसंख्या पर नियंत्रण अति आवश्यक है। पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए अधिक पेड़ -पौधे लगाए जाने चाहिए। बढ़िया पोस्टर बनाने के लिए जूनियर वर्ग में अभिमन्यु को प्रथम, लक्ष्मी को द्वितीय और ज्योति  को तृतीय  पुरस्कार से सम्मानित किया गया जबकि सीनियर केटेगरी में रागिनी,काजल और अंजलि को क्रमशः पहला, दूसरा,और तीसरा  पुरस्कार मिला।

स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. विनोद कुमार ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि के कारण मनुष्य अपने स्वार्थ के वशीभूत होकर पेड़ काटता है। इससे वह स्वयं और दूसरों के जीवन को खतरे में डाल रहा है। असंतलित पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाने अति आवश्यक हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review