भजनलाल सरकार ने की सौगातों की बौछार (बजट की 15 बड़ी घोषणाएं)
July 11th, 2024 | Post by :- | 31 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश किया गया है। वित्त मंत्री व राज्य की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने बजट पेश किया हैं। यह पहला मौका है कि जब 20 साल बाद कोई सीएम के बतौर वित्त मंत्री राज्य का बजट पेश कर रहा है। इस बजट के जरिए भजनलाल सरकार ने राज्य की जनता को साधने का प्रयास किया है। साथ ही इस बजट में हर वर्ग को खास तौर पर ध्यान रखा गया है।
*बजट की 15 बड़ी घोषणाएं:
*(10 लाख से अधिक नए रोजगार)*
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट में चार लाख नई भर्तियों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सभी भर्तियां सरकार के इसी शासनकाल में होगी। साथ ही युवा नीति लाई जाएगी। इसके तहत 10 लाख से अधिक नए रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे।
*नई पर्यटन नीति लाई जाएगी*
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि पर्यटन और कला संस्कृति के लिए नवीन पर्यटन नीति लाई जाएगी। पर्यटन में 5 हजार करोड़ का कार्य प्रस्तावित है। जयपुर हेरिटेज क्षेत्र के विकास के लिए 100 करोड़ खर्च होंगे। साथ ही बावड़ियों के लिए 20 करोड़ खर्च किए जाएंगे।
*लाई जाएगी डिजिटल हेल्थ पॉलिसी*
वित्ता मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मॉडल आयुष्मान सीएचसी खोलने की घोषणा की। साथ ही राजस्थान डिजिटल हेल्थ पॉलिसी लाई जाएगी। इसके तहत 1500 डॉक्टर और 4000 नर्सों की भर्ती की जाएगी।
*राजस्थान में एक स्टेट एक चुनाव की घोषणा*
वित्ता मंत्री दीया कुमारी ने राजस्थान में एक स्टेट एक चुनाव की घोषणा की। ऐसे में अब नगर निकाय और पंचायत के चुनाव एक साथ होंगे।
*खाटू श्याम जी क्षेत्र के विकास पर खर्च होंगे 100 करोड़*
राज्य की भजनलाल सरकार ने खाटू श्याम जी के भक्तों को बड़ा सौगात दिया है। खाटूश्याम क्षेत्र के विकास के लिए 100 करोड़ से अधिक खर्च करने की तैयारी है। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बताया कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या का विकास किया है, उसी तरह से खाटू श्याम जी का विकास होगा। खाटू श्याम जी का मंदिर देश ही नहीं दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां रोजाना हजारों की संख्या में भक्त प्रभु के दर्शन के लिए आते हैं।
*लाई जाएगी खेल नीति 2024*
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राज्य में खेल नीति 2024 लाई जाएगी। इससे खेलों को प्रोत्साहन मिलेगा। साथ ही हर जिले खेल को लेकर अकादमी खोली जाएगी।
*प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को मिलेंगे 25 हजार*
प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को राज्य सरकार की ओर से 25 हजार रुपए दी जाएगी। साथ ही पाक विस्थापित को एक लाख की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी।
*लाई जाएगी युवा नीति 2024 और टेक्निकल पॉलिसी*
इस साल एक लाख भर्ती की जानी प्रस्तावित है। हर साल समयबद्ध भर्ती परीक्षा कराकर नियुक्ति दी जाएगी। वहीं,युवा नीति 2024 लाई जाएगी। दीया कुमारी ने कहा कि 10 लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही 4 लाख को स्टार्टअप में सहयोग दिया जाएगा। टेक्निकल पॉलिसी लाई जाएगी।
*महिला सुरक्षा के लिए स्थापित होगी 500 कालिका यूनिट*
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि महिला सुरक्षा और बच्चियों के साथ होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए अब 500 कालिका यूनिट स्थापित की जाएगी। वहीं, बीमार व्यक्ति के साथ एक अटेंडेंट को निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी।
*संभागीय स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल खोले जाएंगे*
अब आंगबाड़ी बच्चों को 3 दिन दूध मिलेंगे। प्रत्येक विधानसभा में 5-5 आंगबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे। महिलाओं को लखपति दीदी की श्रेणी में लाया जाएगा। साथ ही संभागीय स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल खोले जाएंगे।
*9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का होगा निर्माण*
राज्य में पहली बार 2750 किलोमीटर से अधिक लंबाई के 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। 30 करोड़ की लागत से डीपीआर बनाई जाएगी। इसके साथ ही दो लाख 8 हजार घरों को अगले एक साल में विद्युत कनेक्शन दिए जाएंगे।
*राज्य में बनेंगे दो नए सोलर पार्क*
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बताया कि राज्य में दो नए सोलर पार्क बनाए जाएंगे। इनमें एक जैसलमेर में बनेगा। ऊर्जा विभाग के लिए 25 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे साथ ही पीएम सूर्य घर योजना के तहत आदर्श सौर ग्राम बनेंगे।
*25 लाख घरों को मिलेंगे नल कनेक्शन*
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बताया कि 15000 करोड़ के खर्च से राज्य में 25 लाख घरों को नल कनेक्शन से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा दो नए सोलर पार्क विकसित होंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि ‘संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं पर कार्य शुरू कर दिया गया है। जल जीवन मिशन योजना राजस्थान के लिए वरदान साबित हो सकती है। ERCP के पहले चरण का कार्य भी शुरू हो गया है। अब 25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य भजनलाल सरकार ने रखा है।
*लाई जाएगी डाटा सेंटर पॉलिसी*
वित्त मंत्री ने बताया कि राज्य में डाटा सेंटर पॉलिसी लाई जाएगी. इसके तहत विभिन्न स्थानों पर औद्योगिक पार्क स्टोर मंडी की स्थापना की जाएगी। साथ ही ग्लोबल कंपनी से निवेश आमंत्रित करने के लिए 200 करोड़ की लागत से जयपुर में अमृत ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर की स्थापना की जाएगी। वहीं, बालोतरा में पेट्रोजन की स्थापना और राज्य में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब की स्थापना की जाएगी।
*अब विश्वविद्यालय में कुलपति नहीं होंगे कुल गुरु*
वित्त मंत्री ने बताया कि युवाओं के लिए अटल उद्यमी योजना लाई जाएगी। इसके तहत नए स्टार्टअप के लिए 25 करोड़ रुपए के विशेष कार्य होंगे। साथ ही राज्य में विश्वविद्यालय के कुलपतियों का नाम भी बदल गया है। अब कुलपतियों को कुल गुरु के नाम से जाना जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review