सरकारी स्कूलों की कार्य प्रणाली और बेहतर करने में अहम भूमिका निभाए स्कूल मैनेजमेंट कमेटी: शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा
July 10th, 2024 | Post by :- | 27 Views

अम्बाला-अशोक शर्मा। हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने बुधवार को अम्बाला में आयोजित जिला स्तरीय स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने उपस्थित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों को कहा कि वें सरकारी स्कूलों पर बारीकी से नजर बनाकर रखें और स्कूलों की कार्य प्रणाली को ओर बेहतर बनाने में अपनी भूमिका निभाए।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कार्यक्रम में पहुंचकर सबसे पहले विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके उपरांत दीप प्रज्जवलित कर विधिवत रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल मैनेजमेंट कमेटियां अध्यापक और अभिभावक के मध्य एक मज़बूत कड़ी का कार्य कर रही हैं। हमारा लक्ष्य हर छात्र के भविष्य और जीवन को संवारना और निखारना है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कमेटियां सहायक की भूमिका निभाएं और 3 महीने में कम से कम 1 बार अभिभावकों व स्कूल अध्यापकों की मीटिंग करवाएं।
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि आज आयोजित की जा रहे यह कार्यक्रम गुरु और बच्चों के माता-पिता को समर्पित है। आज प्रदेश के साढ़े 14 हजार स्कूल हैं, जहां बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शिक्षक और अभिभावक वर्ग के बीच की दूरी कम करने के साथ-साथ बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए चिंतन करना है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आगामी 11 दिन प्रदेशभर में चलेंगे यह कार्यक्रम
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि आगामी 11 दिनों तक प्रदेश भर के सभी जिलों में जिला स्तरीय स्कूल मैनेजमेंट कमेटियों के यह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान वे हर जिले की समस्या को सुनेंगी, क्योंकि हर स्थान पर कुछ स्थानीय समस्याएं भी होती हैं और कुछ समस्याएं प्रदेश स्तर की होती है। उन समस्याओं को हल करवाने की कोशिश करेंगी। उन्होंने कहा कि निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत विद्यार्थियों को बुनियादी शिक्षा में समझ के साथ पठन, लेखन, और मूलभूत गणितीय प्रश्नों को हल करने का कौशल भी सिखाया जाता है। नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थी को मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता की बुनियादी समझ देना हमारा कर्तव्य है। हर बच्चे को स्कूल लाना है और ध्यान रखना कि कोई बच्चा घर नहीं बैठे।

माननीय शिक्षा मंत्री ने जिले के 10वीं व 12वीं के टॉपर विद्यार्थियों, जिले के जेईई परीक्षा कलीयर बच्चों तथा स्टार मैंटर निपुण व स्टार टीचर निपुण को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा माननीय शिक्षा मंत्री को स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया गया।

इस मौके पर अतिरिक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग मनीषा शर्मा, सीटीएम विश्वजीत सिंह, डीईओ सुरेश कुमार, डीईईओ सुधीर कालड़ा, जिला अध्यक्ष मनदीप राणा, मदन लाल शर्मा, रिंकु चोपडा, यशपाल के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अतिथि मौजूद रहे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review