चुनाव में प्रचार के दौरान प्रत्याशी व राजनीतिक दल जाति, धर्म के आधार पर वोट न मांगे – जिला निर्वाचन अधिकारी ।
April 9th, 2024 | Post by :- | 29 Views

अम्बाला:अशोक शर्मा
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा0 शालीन ने बताया कि लोकसभा चुनावों में नागरिकों के अधिकारों को सशक्त करने के लिए चुनाव आयोग ने 6 मोबाइल एप लॉन्च किए हैं, इन एप के माध्यम से महज एक क्लिक पर वोट बनवाने, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने, उम्मीदवारों के नामांकन पत्र देखने सहित कई कार्य किये जा सकते हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम एप लॉन्च किया है। दरअसल, चुनाव में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आयोग ने तकनीकी युग में मतदाता फ्रैंडली कदम उठाए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया सबसे अहम होती है और निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया में नागरिकों की पूर्ण सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि वोट बनवाने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप काफी कारगर है जिसके जरिये 18 वर्ष पूरी कर चुके युवा घर बैठे वोट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों के लिए भी सुविधा एप लॉन्च की गई है जिसके जरिये चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार चुनावी गतिविधियों के लिए ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल दौर में चुनाव प्रक्रियाओं को भी डिजिटल करने का अहम कार्य चुनाव आयोग ने किया है। संपूर्ण चुनावी गतिविधियों के लिए कई एप बनाए गए हैं जिनमें से करीब पांच एप मतदाताओं व नागरिकों के लिए हैं।

सी विजिल एप की मदद से नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। इसमें फोटो, वीडियो और ऑडियो अपलोड करके शिकायत दर्ज होने की सुविधा है। शिकायत प्राप्त होने के बाद उसका 100 मिनट के अंदर निस्तारण किया जाता है। निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण ऐप है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

अम्बाला, 9 अपै्रल:-
सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अम्बाला शहर दर्शन कुमार ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को आग्रह करते हुए कहा कि चुनाव आयोग की जो हिदायतें हैं, उनकी शत-प्रतिशत अनुपालना सुनिश्चित करनी है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न होने तक जारी रहेगी। उन्होनें कहा कि सुविधा ऐप के माध्यम से प्रत्याशी/राजनैतिक दलों को चुनाव प्रचार से सम्बधिंत सभी तरह की प्रमिशन लेनी होगी। उन्होनें कहा कि जनसभा के लिये परमिशन लेनी होगी, बिना परमिशन के कोई भी जनसभा नही होगी। जो स्थान चिन्हित किये गये हैं, वहीं पर जनसभाएं होंगी। रैली के लिये भी स्थान निर्धारित किये गये हैं। कोई भी प्रत्याशी सरकारी गाड़ी का प्रयोग नहीं करेगा। लाउडस्पीकर के लिये भी परमिशन लेनी होगी। किसी भी तरह का हूटर, सायरन, पटाखे बजाना आचार संहिता की उल्लंघना है, इसका ध्यान रखा जाए। जो भी गाड़ी चुनाव प्रचार के लिये प्रयोग में लाई जाएगी, उसकी परमिशन लेनी होगी। परमिशन सम्बन्धी स्लिप गाड़ी के आगे और पीछे चस्पा होनी चाहिए।
एआरओ एवं एसडीएम अम्बाला शहर दर्शन कुमार ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव में प्रचार के दौरान प्रत्याशी व राजनीतिक दल जाति, धर्म के आधार पर वोट न मांगे तथा एक दूसरे के निजी जीवन पर आरोप-प्रत्यारोप न लगाए। इसी प्रकार चुनाव को सही प्रकार से एवं शान्तिपूर्वक तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए आदर्श आचार संहिता की पालना की जाए।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी दर्शन कुमार ने इस मौके पर एसएसटी टीम के साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से करवाना हमारी जिम्मेवारी है। सम्बन्धित अधिकारियों को स्पष्ट किया कि चुनाव के तहत उन्हें जो जिम्मेवारी सौंपी गई है व चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना करते हुए उसका बेहतर तरीके से निर्वहन करें।
बैठक में सैक्टर ऑफिसर, एसएसटी टीम इंचार्ज व चुनाव से जुडे अन्य अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review