चार दिवसीय “छात्रा जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम” का शुभारंभ
February 12th, 2024 | Post by :- | 318 Views

बीकानेर (रामलाल लावा ) राजकीय विधि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सोमवार को चार दिवसीय “छात्रा जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम” का शुभारंभ किया गया।प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. भगवाना राम विश्नोई ने किया। महाविद्यालय प्राचार्य ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 फरवरी 2024 तक निरंतर रूप से अलग-अलग विषयों पर संचालित किया जाएगा।प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिवस पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों को महिलाओं के विधिक अधिकारों संबंधी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न सत्रों के दौरान महाविद्यालय की सहायक आचार्य डॉ रितु चौधरी, डॉ किशन लाल, श्री हेम सिंह शेखावत, श्रीमती रेखा आचार्य तथा श्रीमती मीनाक्षी कुमावत द्वारा विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम समन्वयक श्रीमती मीनाक्षी कुमावत ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान व्याख्यान, विद्यार्थियों से परिचर्चा आदि प्रशिक्षण तकनीको को अपनाते हुए भारत के संविधान में महिला सुरक्षा संबंधी अधिकार, भारतीय न्याय संहिता तथा दंड प्रक्रिया संहिता में महिलाओं संबंधी नवीन संशोधित प्रावधान, घरेलू हिंसा कानून, दहेज प्रतिषेध अधिनियम, कार्यस्थल पर यौन शोषण प्रतिषेध अधिनियम,पोक्सो कानून आदि से संबंधित विधिक अधिकारों की जानकारी विद्यार्थियों को दी गई ताकि वर्तमान समय में सभी को उपरोक्त विषयों से संबंधित आवश्यक प्रावधानों का ज्ञान हो सके जिससे प्रत्येक व्यक्ति तथा समाज लाभान्वित हो।कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय की सह आचार्य डॉ कुमुद जैन द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।इस दौरान महाविद्यालय का समस्त शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ मौजूद रहा

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review