राजकीय महाविद्यालय कालका में 14 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस गया मनाया
January 25th, 2024 | Post by :- | 160 Views
पंचकुला, 25 जनवरी – राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या प्रोमिला मलिक की अध्यक्षता में 14 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। प्राचार्या प्रोमिला मलिक ने अपने संबोधन में कहा कि 25 जनवरी को हर साल भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिन 1950 में भारत के चुनाव आयोग की स्थापना के दिन को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। देश की जनता के लिए मतदान सबसे महत्वपूर्ण अधिकारों में से एक है जो लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के पास है। इस बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम है “वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरुर डालेंगे हम” है। प्राचार्या प्रोमिला मलिक ने कहा कि मतदान हमारा मौलिक अधिकार है।
हमें अपने मतदान का प्रयोग बिना किसी लालच के करना चाहिए। 18 वर्ष पूरे होते ही युवा वर्ग अपना वोटर कार्ड बनवाएं। अपने वोट का प्रयोग करके हम एक मजबूत लोकतंत्र की नींव रख सकते हैं व जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभा सकते हैं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अंतर्गत महाविद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया विद्यार्थियों ने नारा लेखन प्रतियोगिता और पत्र वाचन प्रतियोगिता में भाग लिया। नारा लेखन प्रतियोगिता में बीए प्रथम वर्ष की शबाना प्रथम स्थान पर रही। बीए तृतीय वर्ष की भूमिका और बेबी द्वितीय स्थान पर रही। बी.ए. तृतीय वर्ष की नंदिनी तृतीय स्थान पर रही। पत्र वाचन प्रतियोगिता में बीए तृतीय वर्ष का हरिंदर कुमार प्रथम स्थान पर रहा। बी.ए. प्रथम वर्ष की शबाना द्वितीय स्थान पर रही। बी.ए. तृतीय वर्ष की नंदिनी तृतीय स्थान पर रही। प्रस्तुत कार्यक्रम में मतदाता शपथ भी ली गई कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
प्रस्तुत कार्यक्रम सेलिब्रेशन ऑफ डेज़ कमेटी की प्रभारी डॉक्टर इंदु, प्रोफेसर डॉ बिंदु, प्रोफेसर नीतू चौधरी, डॉक्टर प्रदीप वैदिक रिसर्चर, राजनीति विज्ञान विभाग की प्रोफेसर सुनीता चौहान और लोक प्रशासन विभाग की सहायक प्रोफेसर सविता के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशन में किया गया। निर्णायक मंडल की सदस्या प्रोफेसर डॉक्टर गीतांजलि और डॉक्टर नमिता मेहरा रही। महाविद्यालय के बीएलओ श्री आदित्य और श्री विक्रम कुमार का भी प्रस्तुत कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान रहा।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review