जार बीकानेर द्वारा YOUTUBE वर्कशॉप का आयोजन, एकस्पर्ट चौधरी से सीखे पत्रकारों ने टेक्निकल गुर
January 22nd, 2024 | Post by :- | 90 Views

बीकानेर (रामलाल लावा ) जर्नलिस्ट एसोशियेशन ऑफ़ राजस्थान बीकानेर इकाई के तत्वाधान में रविवार को अन्त्योदय नगर में स्थित RES स्कुल में एक दिवसीय YOUTUBE वर्कशॉप का आयोजन जार बीकानेर अध्यक्ष राजेश ओझा के नेतृत्व में किया गया । वर्कशॉप में प्रतिभागियों को देश के मशहूर पत्रकार एंव आईटी विशेषज्ञ प्रवीन चौधरी ने YOUTUBE पैनल और डिजिटल मिडिया से जुड़े कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए । जार के प्रवक्ता नारायण उपाध्याय ने बताया बीकानेर में पहली बार जार द्वारा आजोजित YOUTUBE वर्कशॉप को लेकर पत्रकारों और यूट्यूबर्स में ख़ासा उत्साह देखा गया,जिसमे करीब 50 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया । वर्कशॉप सुबह 11 बजे शुरू हुई जो शाम 7 बजे तक अनवरत चली । अध्यक्ष ओझा ने बताया यूट्यूब आज के समय में पैसा कमाने और अपनी क्रिएटिविटी को देश दुनियां तक पहुँचाने का एक पॉपुलर तरीका बन गया है,लेकिन इसके एल्गोरिदम और टेक्निकल चीजो का ज्ञान नही होने से यह मुकाम हासिल करना चुनौतीपूर्ण है । जार ने इसी समस्या को देखते हुए बीकानेर के पत्रकारों और यूट्यूबर्स के लिए इस YOUTUBE सेशन का आयोजन किया ।इस सेशन को लेकर प्रतिभागियों में जबरदस्त उत्साह देखा गया, हालांकि सेशन में सिमित सीटें रखी गई थी ।

वर्कशॉप में आईटी विशेषज्ञ प्रवीन चौधरी ने प्रतिभागियों को वायरल कंटेंट बनाना, वायरल कंटेंट के महत्व का अवलोकन, दर्शकों की पसंद और रुझान को समझना, यूट्यूब और इंस्टाग्राम एल्गोरिदम को डिकोड करना, यूट्यूब और इंस्टाग्राम एल्गोरिदम का गहन विश्लेषण, आकर्षक वीडियो सामग्री तैयार करना,आकर्षक वीडियो के लिए कहानी कहने की तकनीकें, Website YouTube Website आदि वीडियो के लिए SEO, इंस्टाग्राम के लिए हैशटैग, इंगेजमेंट टैक्टिक्स, लॉयल ऑडियंस का निर्माण, लाइक, कमेंट और शेयर बढ़ाने की रणनीतियाँ, वेबसाइट, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर एनालिटिक्स को समझना, YouTube और Instagram, Website और Facebook पर सामग्री से कमाई करने के तरीके, चैनल,वेबसाइट को ट्रेडमार्क करने सहित आदि अनेकों पहलुओं पर बेहद विशेष जानकारियां दी गई ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

जार अध्यक्ष राजेश ओझा ने बताया कि आगामी दिनों में और भी ऐसे इनोवेटिव कार्यक्रम प्रस्तावित है, जो जल्द ही पूरी रुपरेखा के साथ आयोजित किये जाएंगे । कार्यशाला में दिलीप भाटी, शिवचरण शर्मा, अनुराग हर्ष,नीरज जोशी, अजीज भुट्टा,अरविंद व्यास, बलदेव रँगा, गिरीश श्रीमाली, नारायण उपाध्याय, जीतू बीकानेरी, कपिला स्वामी, मुकुंद व्यास, मुदिता पोपली, मनोज व्यास, विनय थानवी, पवन व्यास, शंकर, एडवोकेट,हर्षित बिस्सा, महेश भादाणी, बलजीत गिल सहित अन्य पत्रकारों ने सेमिनार में हिस्सा लिया। कार्यकम के अंत में जार कार्यकारिणी की और से अध्यक्ष राजेश ओझा,कोषाध्यक्ष गिरीश श्रीमाली व संरक्षक अनुराग हर्ष द्वारा आईटी विशेषज्ञ प्रवीन चौधरी व उनकी टीम का मोमेंटो देकर सम्मान किया गया ।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review