आमजन की भावना अनुरूप सपनों को साकार करेगी सरकार 10.11 लाख किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर राज्य देश में प्रथम विकसित राष्ट्र निर्माण में माता-बहनों का होगा बड़ा योगदान : मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा – बीकानेर की ग्राम पंचायत भानीपुरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम। – मुख्यमंत्री ने यात्रा शिविर का अवलोकन कर लाभार्थियों को वितरित किए चैक
January 20th, 2024 | Post by :- | 116 Views

बीकानेर ( रामलाल लावा )मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय प्रण को लेकर आगे बढ़ रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। इस यात्रा से विकास के नए क्षितिज का निर्माण होगा। साथ ही, हम विकसित भारत के सबसे बड़े सपने के लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आमजन की भावना के अनुरूप उनके सपनों को हमारी सरकार साकार करेगी।

श्री शर्मा शनिवार को बीकानेर के भानीपुरा ग्राम पंचायत में आयोजित ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ शिविर का अवलोकन करने पहुंचे। उन्होंने जनसभा में कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प में यह यात्रा शुरू की गई है। इसके लिए राज्य सरकार और हर एक प्रदेशवासी जुटा है। उन्होंने कहा कि यह हमारा सपना और संकल्प है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

यात्रा शिविरों में राजस्थान देश में प्रथम
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 10 हजार 800 स्थानों पर लगे शिविरों में 2.75 करोड़ से अधिक लोगों ने हिस्सा लेकर योजनाओं की जानकारी ली है। इनमें 10.11 लाख से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में सबसे अधिक पंजीयन कर और ‘‘मेरी कहानी मेरी जुबानी‘‘ श्रेणी में राजस्थान देश में प्रथम स्थान पर है। इन शिविरों में 1 करोड़ 83 लाख से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच हुई है। उन्होंने कहा कि पीएम जीवन ज्योति योजना में 3.15 लाख और पीएम सुरक्षा बीमा योजना में 5.72 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं।

संकल्प पत्र समय से पहले होगा पूरा
श्री शर्मा ने कहा कि संकल्प पत्र में किए वादों को समय से पहले पूरा करेंगे। इस कड़ी में 1 जनवरी, 2024 से 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है। पेपरलीक मामलों के लिए गठित एसआईटी द्वारा सख्त कार्रवाई शुरू कर दी गई है। कानून व्यवस्था के लिए बनी एंटी गैंगस्टर फोर्स द्वारा 10 हजार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। राज्य सरकार भू-माफिया, खनन माफिया या अन्य अपराधियों पर सख्त कार्रवाई करेगी। पूर्व में हुए घोटालों की जांच के लिए कमेटी भी बनाई है। उन्होंने कहा कि बीकानेर जिले में आमजन के सुझावों के अनुसार विकास कार्य कराए जाएंगे।

प्रदेशवासियों से आह्वान
श्री शर्मा ने जनप्रतिनिधियों, राजकीय कार्मिकों सहित प्रत्येक प्रदेशवासी से आह्वान किया कि वे यात्रा के जरिए वंचितों को योजनाओं से जोड़ें। इससे अंतिम छोर का व्यक्ति भी लाभ लेकर मुख्यधारा में आ सकेगा। उन्होंने कहा कि यह हम सभी की जिम्मेदारी है। श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधी योजना के केन्द्रों से सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवा लेनी चाहिए, जिससे आर्थिक सम्बल भी मिलेगा।

सीएम ने लाभार्थियों को वितरित किए चैक
श्री शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का अवलोकन किया। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को गैस सिलेंडर कनेक्शन उपलब्ध कराया। साथ ही, विभिन्न योजनाओं की लाभार्थी महिलाओं को ऋण चैक वितरित किए। इस दौरान उन्होंने केन्द्रीय योजनाओं से सम्बंधित स्टॉल पर पहुंचकर जानकारी ली।

आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ
मुख्यमंत्री ने भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने के लिए आमजन को शपथ दिलाई। इस अवसर पर केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि वर्ष 2047 में देश आजादी के 100 वर्ष मनाएगा, तब देश विकसित राष्ट्र बने, इसी संकल्प को साकार करने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं।

इस दौरान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा ने भी सम्बोधित किया। समारोह में खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल, डूंगरगढ़ विधायक श्री ताराचंद सारस्वत, कोलायत विधायक श्री अंशुमान सिंह भाटी, महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सी.आर. चौधरी, ज़िला कलेक्टर श्री भगवती प्रसाद, एसपी श्रीमती तेजस्विनी गौतम, श्री जालम सिंह भाटी, श्री चंपालाल गेदर, अनूपगढ़ नगर परिषद सभापति श्रीमती प्रियंका बेलान, श्री वासुदेव चावला,खाजूवाला प्रधान प्रतिनिधि श्री धर्मपाल, श्री जोगेंद्र सिंह राजपुरोहित, श्री भागीरथ ज्यानी, श्री काशीराम जाखड़, श्री इस्माईल ख़ान, श्री हरिकिशन जोशी, भानीपुरा सरपंच श्रीमती निर्मला देवी मेघवाल स्मेत अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

——

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review