(शासन सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय वीसी) बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी और रिवीजन के लिए विद्यार्थियों को मिलेंगे ‘प्रश्न बैंक’
January 20th, 2024 | Post by :- | 71 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । प्रदेश के विद्यालयों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए राज्य स्तर पर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद से ‘प्रश्न बैंक’ प्रिंट कराकर सभी जिलों में विद्यालयों तक पहुंचाए जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने शुक्रवार को जयपुर में सचिवालय स्थित एनआईसी के वीसी रूम से आयोजित राज्य स्तरीय वीसी में प्रदेश के शिक्षा अधिकारियों और स्कूलों के संस्था प्रधानों को निर्देश दिए कि जिलों में इन ‘प्रश्न बैंक’ के पहुंचते ही विद्यार्थियों तक इनका समय पर वितरण सुनिश्चित करे। श्री जैन ने कहा कि इसके साथ ही विद्यार्थियों की तैयारी में अतिरिक्त मदद के लिए मिशन ज्ञान के साथ समन्वय से रिवीजन क्लासेज भी शुरू की जा रही हैं, इनके लिंक्स भी स्कूलों और विद्यार्थियों तक पहुंचाए। उन्होंने कई जिलों में स्कूलों और अध्यापकों के स्तर पर ऐसे ‘प्रश्न बैंक’ तैयार कर विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के प्रयासों की सराहना करते हुए अन्यों को इससे प्रेरणा लेने को कहा।
शासन सचिव ने वीसी में कहा कि कई राज्यों में टीचर्स एवं स्टूडेंट्स की ऑनलाइन अटेंडेंस अनिवार्य की जा चुकी है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे टेक्नोलॉजी के प्रति समर्पित रहते हुए शाला दर्पण पोर्टल पर स्कूल अटेंडेंस सिस्टम, स्कूल विजिट मॉड्यूल, एनीमिया उन्मूलन प्रोग्राम और अन्य कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट की एंट्री समय पर सुनिश्चित करे। इसके लिए सभी कार्यालयों में कार्यरत शाला दर्पण प्रभारियों को पाबंद किया जाए। अधिकारी इसकी सतत मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिलों में राजपत्रित अधिकारी अपने नियंत्रण अधिकारी की अनुमति के बगैर मुख्यालय नहीं छोड़े, इसकी पुख्ता मॉनिटरिंग हो, वहीं कार्मिकों की डीपीसी, अनुकम्पा नियुक्ति एवं पेंशन प्रकरणों का भी समयबद्ध तरीके से निस्तारण किया जाए। श्री जैन ने वीसी के दौरान भारत सरकार द्वारा पिछले दिनों राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत आरम्भ किए गए ‘प्रेरणा प्रोग्राम’ के लिए सभी जिलों में विद्यालयों और विद्यार्थियों का चयन करते हुए कॉम्पीटिशन के माध्यम से उनका चयन करने के बारे में भी निर्देश दिए। इस विशेष प्रोग्राम के तहत गुजरात के मेहसाणा जिले में बड़नगर स्थित वह स्कूल जहां देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षा प्राप्त की है, वहां प्रदेश के जिलों से कॉम्पीटिशन के माध्यम से चयनित दो-दो प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्बंधित जिले के जवाहर नवोदय विद्यालयों के माध्यम से समन्वय करते हुए सात दिवस के विशेष आवासीय कैंप में जाने का अवसर मिलता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए इस कार्यक्रम के लिए प्रेरणा पोर्टल पर प्रत्येक जिले से अधिक से अधिक संख्या में विद्यार्थियों का पंजीकरण कराया जाएं। प्रदेश में अब तक इस प्रोग्राम के माध्यम से उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, पाली, चितौड़गढ़, राजसमंद एवं भीलवाड़ा जिलों से प्रेरणा प्रोग्राम के लिए विद्यार्थियों का चयन हो चुका है, इसमें उदयपुर और सिरोही जिले के स्टडेंट्स वर्तमान में मेहसाना गए हुए है। शासन सचिव ने आगामी दिनों अन्य जिलो में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार विद्यार्थियों का चयन कर उनकी इस प्रोग्राम के तहत विजिट कराने के निर्देश दिए। वीसी में पीएम श्री विद्यालयों की प्रगति सहित अन्य विभागीय कार्यक्रमों और गतिविधियों की प्रगति की भी समीक्षा की गई। इस दौरान सचिवालय के वीसी कक्ष में स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त शासन सचिव श्री किशोर कुमार और राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक श्री अविचल चतुर्वेदी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे। बीकानेर में शिक्षा निदेशालय के अलावा सभी जिलों के अधिकारी वीसी से जुड़े।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review